Fact Check: प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत नहीं है स्वास्थ्य एवं जन कल्याण संस्थान, फैला रहा झूठ

Last Updated: गुरुवार, 22 अक्टूबर 2020 (13:10 IST)
(Swasthya Avm Jan Kalyan Sansthan) का दावा है कि इसे प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) के तहत स्थापित किया गया है। साथ ही, इसके वेबसाइट पर दावा किया गया है कि यह केंद्र सरकार के द्वारा स्थापित किए गए सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य संस्थानों में से एक है।

क्या है सच-


स्वास्थ्य एवं जन कल्याण संस्थान PMSSY के तहत स्थापित नहीं किया गया है और न ही केंद्र सरकार ने इसे सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य संस्थान का दर्जा प्रदान किया है।


प्रेस इंफ़ॉर्मेशन ब्यूरो ने स्पष्ट किया है कि स्वास्थ्य एवं जन कल्याण संस्थान का PMSSY से कोई लेना-देना नहीं है और ना ही स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्थापित किया गया है। यहां तक कि केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत देश में ऐसी कोई संस्था ही नहीं है।



गौरतलब है कि प्रधानमंत्री स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना (PMSSY) का उद्देश्‍य सामान्‍य रूप से देश के विभिन्‍न भागों में स्‍वास्‍थ्‍य देख-रेख की सस्‍ती सुविधाओं की उपलब्‍धता में असंतुलन दूर करना और खासकर कमजोर राज्‍यों में गुणवत्‍तापूर्ण चिकित्‍सा शिक्षा के लिए सुविधाओं को बढ़ाना है। इस योजना को मार्च, वर्ष 2006 में स्‍वीकृति प्रदान की गई थी। PMSSY के पहले चरण के दो घटक हैं– 1. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान चिकित्‍सा संस्‍थान (AIIMS) के स्‍तर के छह संस्‍थानों की स्‍थापना और 2. मौजूदा 13 सरकारी चिकित्‍सा कॉलेज संस्‍थानों का उन्‍नयन।



और भी पढ़ें :