1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. फैक्ट चेक
  4. fake e-mail from RBI Governor claim that the recipient has won monetary compensation and are asking for personal details to redeem the prize. fact check
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 19 मार्च 2021 (12:27 IST)

Alert! RBI गवर्नर के नाम से इनाम जीतने के ई-मेल हैं फेक, निजी जानकारी कतई न करें शेयर

कई लोगों को इन दिनों भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास के नाम से एक ई-मेल आ रहा है। इस ई-मेल में आरबीआई की तरफ से इनाम मिलने का दावा करते हुए यूजर्स से दिए गए ईमेल पर उनकी निजी जानकारी को शेयर करने के लिए कहा गया है। लेकिन यह वित्तीय धोखाधड़ी के मकसद से किया गया फर्जी ई-मेल है। ऐसे ईमेल पर निजी जानकारी शेयर करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है और आप किसी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

केन्द्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करने वाले PIB फैक्ट चेक (PIB Fact Check) ने ट्वीट कर इस फर्जी ई-मेल के बारे में लोगों को जागरुक किया है।



PIB फैक्ट चेक के ट्वीट में लिखा गया है, “आरबीआई गवर्नर के कथित ईमेल में दावा किया गया है कि प्राप्तकर्ता ने एक आर्थिक इनाम जीता है और इनाम राशि पाने के लिए निजी जानकारी मांगा गया है। PIBFactCheck: ये ईमेल फर्जी है। आरबीआई न तो ऐसे मैसेज भेजता है और न ही कम्युनिकेशन के लिए जीमेल अकाउंट्स का उपयोग करता है।”
ये भी पढ़ें
Story of Jeans: ‘डेविस और स्‍ट्रॉस’ की एक मुलाकात हुई और फि‍र ‘जींस’ बन गई दुनिया का सबसे बड़ा फैशन ‘आइकॉन’