Fact Check: ग्रीस में चल रहे क्रूज का वीडियो गुजरात की रो रो फेरी के नाम पर वायरल

Last Updated: बुधवार, 30 सितम्बर 2020 (13:50 IST)
सोशल मीडिया पर एक बड़े क्रूज जहाज का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। दावा है कि यह वीडियो का है और ये क्रूज जहाज की सेवा भावनगर से भरूच के बीच शुरू की गई है। इस वीडियो में जहाज को एक बेहद संकरी नहर के बीच से निकलता हुआ देखा जा सकता है। जहाज पर लोगों का जमावड़ा भी नजर आ रहा है।

क्या है वायरल-


रेणुका जैन नाम की ट्विटर यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- ‘भावनगर से भरूच रोड की दूरी है 350 किलोमीटर, और समुद्री रास्ते से इसकी दूरी है 32 किलोमीटर, और इसी समुद्री रास्ते से प्रधानमंत्री ने जहाज द्वारा एक सर्विस चालू की है इस जहाज की क्षमता एक बार मे 50 ट्रक, 60 बसे, 200 कारे, 350 मोटरसाइकिल, 600 लोगो को, और समय सिर्फ आधे घंटे में।’



क्या है सच-

हमने गूगल क्रोम के InVID टूल की मदद से वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उन्हें रिवर्स इमेज सर्च किया। इसके परिणाम में हमें डेली मेल की एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो ग्रीस की कोरिंथ नहर की है।


पड़ताल जारी रखते हुए हमने यह जानना चाहा कि क्या वायरल पोस्ट में बताया गया कोई क्रूज सर्विस गुजरात में है। हमने इंटरनेट पर सर्च किया तो पाया कि अक्टूबर 2017 में गुजरात में पीएम मोदी ने ‘रो रो फेरी’ नाम की एक जहाज सेवा का उद्घाटन किया था। ‘रो रो फेरी’ खंबात खाड़ी के रास्ते भावनगर के घोघा पोर्ट से भरूच के दहेज पोर्ट तक चलती थी। दोनों जगहों के बीच सड़क का रास्ता लगभग 350 किलोमीटर का है लेकिन समुद्री रास्ता सिर्फ 31 किलोमीटर का है। रो रो फेरी सेवा से आठ घंटे में होने वाली यात्रा समुद्री रास्ते से लगभग एक घंटे में पूरी हो जाती थी।



लेकिन 2019 में खबरें आई कि रो रो सर्विस को चलाने वाली कंपनी ने घाटे के कारण ये सर्विस बंद कर दी थी। हालांकि, फरवरी 2020 से रो रो फेरी सर्विस को दोबारा से चालू करने का फैसला लिया गया था। लेकिन कोरोना की वजह से 23 मार्च से इस सेवा को फिर बंद कर दिया गया।


वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो ग्रीस का है, न कि गुजरात का। लेकिन जो बात वीडियो के साथ लिखी गई है वो पूरी तरह से गलत नहीं है।



और भी पढ़ें :