क्या सऊदी दौरे पर पीएम मोदी ने पहना अरब हेडगेअर...जानिए वायरल तस्वीर का सच...

Last Updated: गुरुवार, 31 अक्टूबर 2019 (12:17 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सऊदी अरब दौरे पर गए थे। इसी दौरे की उनकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर अब वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी सिर पर पहने दिख रहे हैं। ये हेडगेअर अरब की पारंपरिक पोशाक का हिस्सा हैं जिसे सिर पर पहना जाता है।
क्या है वायरल-

फेसबुक पेज ‘I.T & Social Media Cell Congress’ ने दो तस्वीरों का कोलाज पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा- ‘भक्तों...तुम मुसलमानों का बायकाट करो और तुम्हारे पापा...’।

खबर लिखे जाने तक इस तस्वीर को 500 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है और 1000 से अधिक लोग इस पर रिएक्ट कर चुके हैं। यह तस्वीरें फेसबुक और ट्विटर पर काफी शेयर की जा रही हैं।
क्या है सच-

वायरल तस्वीरों को गौर से देखने पर लगता है कि ये तस्वीर पीएम मोदी के सऊदी अरब के एयरपोर्ट पर लैंड करने की है, क्योंकि पीछे एयर इंडिया का प्लेन दिख रहा है।

चूंकि प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं, तो हमने सबसे पहले उनके ट्विटर अकाउंट को खंगाला, तो पाया कि उनके द्वारा शेयर की गईं सऊदी अरब की सभी तस्वीरों में उन्होंने ने सिर पर कुछ नहीं पहना है।
पीएम मोदी ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद के किंग खालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद की कुछ तस्वीरें भी ट्वीट की थीं, जिसमें आप एयर इंडिया का प्लेन भी देख सकते हैं। इन तस्वीरों में भी मोदी ने सिर पर कुछ नहीं पहना है।

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल हो रही तस्वीर फोटोशॉप की मदद से तैयार की गई है।


और भी पढ़ें :