Fact Check: क्या स्वस्थ व्यक्ति को फेस मास्क लगाने की जरूरत नहीं? जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

Last Updated: मंगलवार, 25 अगस्त 2020 (13:18 IST)
के संक्रमण से बचाव के लिए फिजिकल डिस्टेंसिग और मास्क के इस्तेमाल को काफी कारगर माना जाता है। लेकिन कुछ लोग मास्क पहनने का विरोध भी कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं कि भारत सरकार ने कहा है कि स्वस्थ व्यक्ति को पहनने की जरूरत नहीं है।

क्या है वायरल वीडियो में-


वीडियो में बताया गया है कि स्वस्थ व्यक्ति को फेस मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। यह भी बताया गया कि इन तीन परिस्थितियों में मास्क पहनना अनिवार्य है- 1. आप अस्पताल जाते हैं 2. बीमार व्यक्ति की देखभाल करते हैं 3. जब सर्दी जुकाम हो। इस वीडियो में मध्यप्रेदश सरकार और नेशनल हेल्थ मिशन का लोगो लगा हुआ है।

यह वीडियो फेसबुक और यूट्यूब पर खूब वायरल है।

क्या है सच-


वायरल वीडियो को मध्यप्रदेश सरकार और नेशनल हेल्थ मिशन ने मार्च के शुरुआत में जारी किया था। उज्जैन के कलेक्टर के फेसबुक पेज पर भी यह वीडियो 19 मार्च 2020 को पोस्ट किया गया है। यह कोविड-19 का शुरुआती दौर था और देश में मास्क पहनना अनिवार्य नहीं था।



बता दें, महामारी के शुरुआती दौर में विश्व स्वास्थ्य संगठन के ‍दिशा-निर्देशों के मुताबिक सिर्फ दो तरह के लोगों के लिए ही मास्क पहनना अनिवार्य था। पहला- ऐसे लोग जो बीमार हैं और जिनमें बीमारी के लक्षण हैं। दूसरा- ऐसे लोग जो संक्रमित लोगों की देखभाल कर रहे हैं।


हालांकि, अप्रैल तक आते-आते कई देशों और स्वास्थ्य संस्थानों ने सभी के लिए पब्लिक प्लेस पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि भारत सरकार ने स्वस्‍थ व्यक्तियों को मास्क नहीं पहनने के दिशा-निर्देश नहीं दिए हैं। वायरल वीडियो मार्च का है, जब मास्क सभी के लिए अनिवार्य नहीं किया गया था।




और भी पढ़ें :