Fact Check: Toolkit केस की आरोपी निकिता जैकब के साथ CM अरविंद केजरीवाल? जानिए VIRAL फोटो का सच

Last Updated: बुधवार, 17 फ़रवरी 2021 (11:27 IST)
सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री की एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में केजरीवाल के साथ एक लड़की नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि केजरीवाल के साथ फोटो में दिख रही लड़की की फरार आरोपी है।

देखें कुछ पोस्ट-









पड़ताल के दौरान हमें एक ट्वीट मिला, जिसमें वायरल फोटो में दिख रही लड़की को बताया गया है। फिर हमने अंकिता शाह का सोशल मीडिया अकाउंट चेक किया, जिसके बाद इस बात की पुष्टि हुई कि ये आप अंकिता शाह ही हैं, जो आम आदमी पार्टी की कार्यकर्ता हैं।



अंकिता शाह ने खुद ट्विटर पर CM केजरीवाल के साथ अपनी तस्वीर को 28 फरवरी, 2019 को शेयर किया था। इस तस्वीर को शेयर करते हुए अंकिता ने लिखा था, ‘आखिरकार अपने फेवरेट अरविंद केजरीवाल से मुलाकात हुई।’



उल्लेखनीय है कि पर्यावरण एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग किसान आंदोलन के समर्थन में एक टूलकिट ट्वीट किया था, जिसमें कथित रूप से किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार को घेरने और भारत को बदनाम करने की साजिश रची गई थी। दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा द्वारा शेयर इस टूलकिट को लेकर केस दर्ज किया था, जिसके बाद क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि की गिरफ्तारी हुई। अब निकिता जैकब और शांतनु के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया है।

वेबदुनिया की पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी निकला। फोटो में अरविंद केजरीवाल के साथ दिख रही लड़की टूलकिट केस की आरोपी निकिता जैकब नहीं बल्कि आप कार्यकर्ता अंकिता शाह हैं।



और भी पढ़ें :