मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. up government issued notification for the formation of uttar pradesh special security force upssf can arrest-without warrant
Written By Author अवनीश कुमार
पुनः संशोधित सोमवार, 14 सितम्बर 2020 (11:05 IST)

UPSSF : यूपी में नई फोर्स का गठन, बिना वारंट कर सकती है गिरफ्तार और ले सकती है तलाशी

लखनऊ। उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) में यूपीएसएसएफ (UPSSF) के गठन का रास्ता अब साफ होता नजर आ रहा है और उत्तरप्रदेश के राज्यपाल ने भी उत्तरप्रदेश विशेष सुरक्षा बल विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी है। इसके बाद योगी सरकार ने 3 महीने के अंदर यूपीएसएसएफ (UPSSF) के गठन निर्णय लिया है।
शासन ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को 3 महीने में उत्तरप्रदेश विशेष सुरक्षा बल के पहले चरण लागू करने को लेकर सुझाव देने के निर्देश दिए हैं। बताते चलें कि लंबे समय से योगी सरकार यूपीएसएसएफ के गठन को लेकर तैयारियां कर रही थी जिसे राज्यपाल की मंजूरी मिलने के बाद रास्ता साफ होता नजर आ रहा है।

प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही प्रथम चरण में पांच बटालियन गठित की जाएगा। इसके लिए कुल 1,913 नए पदों का सृजन किया जाएगा। इस विशेष सुरक्षा बल को असीमित शक्तियां भी दी जाएंगी। इस विशेष सुरक्षा बल को अपनी ड्यूटी स्थल पर बिना किसी वारंट के किसी भी संदिग्ध को गिरफ्तार और तलाशी लेने का भी अधिकार होगा।

यह बल प्रदेश में हाईकोर्ट, जिला न्यायालयों, प्रशासनिक कार्यालयों व परिसरों व तीर्थ स्थलों, मेट्रो रेल, हवाई अड्डा, बैंक व अन्य वित्तीय, शैक्षिक और औद्योगिक संस्थानों की सुरक्षा करेगा। सूत्रों ने बताया कि विशेष सुरक्षा बल के पांच बटालियनों के गठन पर कुल 1747.06 करोड़ रुपए खर्च अनुमानित है। इसमें वेतन, भत्ते व अन्य व्यवस्थाएं भी शामिल हैं।
 
गौरतलब है कि विशेष सुरक्षा बल को लेकर वेबदुनिया ने 27 जून को ही अपने पाठकों को बताया था कि जल्द ही उत्तरप्रदेश सरकार यूपीएसएसएफ का गठन कर सकती है और जिसको लेकर सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। अब वेबदुनिया की खबर पर शासन ने भी मुहर लगा दी है।
ये भी पढ़ें
बैंक शेयरों में बढ़त से सेंसेक्स 340 अंक चढ़ा, निफ्टी भी 11550 अंक के पार