गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. board exams in Uttar Pradesh
Written By अवनीश कुमार
पुनः संशोधित गुरुवार, 24 मार्च 2022 (10:25 IST)

उत्तर प्रदेश में कड़ी निगरानी के बीच शुरू हुई बोर्ड परीक्षा, 51 लाख 92 हजार परीक्षार्थी शामिल

अवनीश कुमार
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कड़ी निगरानी के बीच हाईस्कूल और इंटर की बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई है परीक्षा में दो पारियों में लगभग 51.92 लाख परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए शासन की तरफ से कड़े दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं और संगठित नकल कराने वालों पर रासुका लगाने का प्रविधान भी रखा है।
 
यूपी बोर्ड की परीक्षा 12 अप्रैल तक चलेंगी। प्रशासनिक अधिकारियों की माने तो इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर निगरानी के लिए हर कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सबसे खास बात यह है कि वीडियो फुटेज के साथ-साथ आपस में हो रही बातचीत को भी आसानी के साथ कंट्रोल रूम में बैठकर सुना जा सकता है।
 
इसके अलावा वेबकास्टिंग के माध्यम से मानीटरिंग करने के लिए डीवीआर के साथ राउटर लगे हैं। जिला मुख्यालयों के साथ ही राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है,जहां से वेबकास्टिंग के माध्यम से परीक्षा की कड़ी निगरानी की जा रही है। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक, कक्ष निरीक्षकों का इंतजाम पूरा हो चुका है। हर जिले में जिला प्रशासन की ओर से जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों की नियुक्त हुई है,जो भ्रमणशील रहकर परीक्षा को नकलविहीन कराएंगे।
 
विभाग ने 5 सचल दस्तों का गठन किया है। इसके अलावा शासन व प्रशासन के उच्च अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो गतिविधियों पर नजर रखेंगे ओर शासन को रिपोर्ट सौंपेंगे।
Koo App
उ0 प्र0 माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से प्रारम्भ हो रहीं हैं। आप सभी परीक्षार्थी पूर्ण आत्मविश्वास व एकाग्रता के साथ परीक्षा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।मैं ईश्वर से आप सभी के सफल होने की प्रार्थना करता हूँ।आप सभी का भविष्य उज्ज्वल हो। - Sanjeev singh gond (@sanjeevgondbjp) 24 Mar 2022
बोर्ड परीक्षा में बैठेंगे इतने छात्र और छात्राएं -
 
हाईस्कूल परीक्षार्थी : 27,81,654
छात्र : 15,53,198
छात्राएं : 12,28,456
 
इंटर के परीक्षार्थी : 24,11,035
छात्र : 13,24,200
छात्राएं : 10,86,835
 
कुल परीक्षा केंद्र : 8,373
ये भी पढ़ें
Crime News: पिगडंबर में दो पक्षों में विवाद में भाजपा नेता के बेटे की हत्या, आरोपियों के घर पर चला बुलडोजर