बजट से पहले आज पेश होगी आर्थिक समीक्षा, BJP ने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

parliament
पुनः संशोधित गुरुवार, 4 जुलाई 2019 (07:11 IST)
नई दिल्ली। मोदी सरकार से पहले में आज आर्थिक समीक्षा पेश करेगी। पार्टी ने बुधवार को जारी कर कहा है कि इस दौरान पार्टी सांसद हर हाल में लोकसभा में मौजूद रहें। मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने आर्थिक समीक्षा तैयार की है।
आर्थिक समीक्षा में दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते में देश के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया जाएगा। भाजपा इससे पूर्व भी महत्वपूर्ण बिल या मुद्दों पर चर्चा से पहले अपने सांसदों को लोकसभा में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी कर चुकी है। लोकसभा में भाजपा के 303 सांसद हैं और पार्टी बहुमत में है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को पेश करेंगी। आर्थिक समीक्षा बजट से एक दिन पूर्व पेश की जाती है। इस समीक्षा में वर्ष 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना से अधिक कर 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सुधारों का विस्तृत प्रारूप पेश किया जा सकता है।
मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने ट्वीट करते हुए आर्थिक समीक्षा पेश किए जाने पर खुशी जाहिर की। वर्ष 2018-19 की आर्थिक समीक्षा ऐसे समय पेश की जा रही है, जब अर्थव्यवस्था विनिर्माण और कृषि क्षेत्र में चुनौतियों का सामना कर रही है।
पिछले वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में आर्थिक वृद्धि 5 साल के न्यूनतम स्तर 5.8 प्रतिशत पर आ गई थी।

 

और भी पढ़ें :