रियो ओलंपिक 2016: भारतीय नारी सब पर भारी, साक्षी और सिंधु लाई मेडल

Last Updated: शुक्रवार, 16 जुलाई 2021 (15:02 IST)
रियो में खेले गए पिछली बार के ओलंपिक की बात करें तो भारत काफी समय तक पदक को तरसता रहा। लेकिन फिर भारत की दो बेटियों ने बीड़ा उठाया। पहले और फिर बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने भारत का तिरंगा दो बार पोडियम पर लहराया। जिमनास्टिक खिलाड़ी दीपा करमाकर बहुत कम अंतर से पदक जीतने से चूक गई। बाकी भारतीय खिलाड़ियों ने निराश किया। कुल मिलाकर में भारत का प्रदर्शन कुछ ऐसा था।


बैडमिंटन :
पीवी सिंधु को महिला एकल फाइनल में कैरोलिना मारिन के खिलाफ शिकस्त के कारण रजत पदक मिला। साइना नेहवाल महिला एकल में लीग चरण से आगे बढ़ने में नाकाम रही। किदांबी श्रीकांत पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में चीन के लिन डैन से हारे। ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा महिला युगल के नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही। मनु अत्री और बी. सुमीत रेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी भी नॉकआउट में जगह बनाने में नाकाम रही।

कुश्ती:साक्षी मलिक ने महिला 58 किग्रा फ्रीस्टाइल में कांस्य पदक जीता। विनेश फोगाट महिला 48 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में चोटिल होने के कारण हटी। बबीता कुमारी महिला 53 किग्रा के प्री क्वार्टर फाइनल में हारी। लंदन ओलंपिक के कांस्य पकद विजेता योगेश्वर दत्त पुरुष 65 किग्रा फ्रीस्टाइल के क्वालीफाइंग राउंड में हारे। संदीप तोमर पुरुष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल के प्री क्वार्टर फाइनल में हारे।

ग्रीको रोमन में रविंदर खत्री और हरदीप सिंह दोनों क्रमश: 85 किग्रा और 98 किग्रा के प्री क्वार्टर फाइनल में हारे। नरसिंह यादव पुरुष 74 किग्रा फ्रीस्टाइल में हिस्सा लेने से बाहर। खेल पंचाट ने डोपिंग मामले में नाडा की क्लीन चिट के खिलाफ वाडा की अपील पर 4 साल का प्रतिबंध लगाया।
जिम्नास्टिक :
दीपा करमाकर वॉल्ट फाइनल में चौथे स्थान पर रही।

टेनिस :
मिश्रित युगल में सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी कांस्य पदक के प्लेऑफ में हारी। पुरुष युगल में लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना की जोड़ी पहले ही दौर में हारी। महिला युगल में सानिया मिर्जा और प्रार्थना ठोंबरे भी पहले दौर में हारे।

निशानेबाजी :
पुरुष 10 मीटर एयर राइफल में अभिनव बिंद्रा फाइनल में चौथे स्थान पर रहे। गगन नारंग फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में जीतू राय फाइनल में 8वें स्थान पर रहे। गुरप्रीत सिंह फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष 50 मीटर पिस्टल में जीतू राय और प्रकाश नांजप्पा फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।

पुरुष 50 मीटर राइफल प्रोन में गगन नारंग और चैन सिंह फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष ट्रैप में मानवजीत सिंह संधू और काइनन चेनाई फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में गुरप्रीत सिंह फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।

पुरुष स्कीट में मेराज अहमद खान फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला 10 मीटर एयर राइफल में अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पाल फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला 10 मीटर एयर पिस्टल और 25 मीटर पिस्टल में हिना सिद्धू दोनों स्पर्धाओं के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।
एथलेटिक्स :
महिला 3,000 मीटर स्टीपलचेज में ललिता बाबर फाइनल में 10वें स्थान पर, सुधा सिंह फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला 100 मीटर में दुती चंद फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।

महिला 200 मीटर में श्रावणी नंदा फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला 400 मीटर में निर्मला शियोरान फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला 800 मीटर में टिंटू लुका सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला गोला फेंक में मनप्रीत कौर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। महिला चक्का फेंक में सीमा पूनिया फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।

महिला 20 किमी पैदल चाल में खुशबीर कौर 54वें स्थान पर, सपना दौड़ पूरी नहीं कर पाई। महिला 4x400 मीटर रिले में भारतीय टीम हीट 2 में 7वें और कुल 13वें स्थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।
पुरुष 4x400 मीटर में भारतीय टीम डिस्क्वालीफाई। पुरुष चक्का फेंक में विकास गौड़ा क्वालीफिकेशन में 28वें स्थान पर रहने के बाद फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष 800 मीटर में जिनसन जॉनसन फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष 400 मीटर में मुहम्मद अनस याहिया फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।

पुरुष लंबी कूद में अंकित शर्मा फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष त्रिकूद में रंजीत महेश्वरी फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम। पुरुष 20 किमी पैदल में गुरमीत सिंह, मनीष सिंह और जी. कृष्णन पदक जीतने में नाकाम। पुरुष 50 किमी पैदल चाल में संदीप कुमार 35वें स्थान पर। पुरुष मैराथन में गोपी टी 25वें और खेता राम 26वें स्थान पर।

हॉकी :
पुरुष हॉकी टीम क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम से हारी। महिला टीम क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम।
मुक्केबाजी :
विकास कृष्ण 75 किग्रा क्वार्टर फाइनल में हारे। मनोज कुमार 64 किग्रा प्री क्वार्टर फाइनल में हारे। शिव थापा 56 किग्रा के पहले दौर में हारे।

तीरंदाजी :
महिला टीम क्वार्टर फाइनल में हारी। महिला व्यक्तिगत मुकाबलों में दीपिका कुमारी और बोम्बायला देवी प्री क्वार्टर फाइनल जबकि लक्ष्मी रानी मांझी राउंड ऑफ 64 में हारी। पुरुष व्यक्तिगत में अतनु दास प्री क्वार्टर फाइनल में हारे।
गोल्फ :
पुरुष वर्ग में एसएसपी चौरसिया संयुक्त 50वें जबकि अनिर्बान लाहिड़ी संयुक्त 57वें स्थान पर रहे। महिला वर्ग में अदिति अशोक 41वें स्थान पर रही।

भारोत्तोलन :
सतीश शिवलिंगम पुरुष 77 किग्रा में 11वें स्थान पर। महिला 48 किग्रा में सेखोम मीराबाई चानू क्लीन एवं जर्क में 3 प्रयासों में शुरुआती वजन उठाने में नाकाम।

टेबल टेनिस :
शरत कमल, सौम्यजीत घोष, मौमा दास और मनिका बत्रा सभी पहले दौर में हारे।
रोइंग :
पुरुष एकल स्कल में दत्तू बबन भोकनाल 13वें स्थान पर।

तैराकी :
महिला 200 मीटर में शिवानी कटारिया 28वें स्थान पर। पुरुष 200 मीटर बटरफ्लाई हीट में सजन प्रकाश 43 तैराकों में 41वें स्थान पर।

जूडो :
अवतार सिंह पहले दौर में हारे। (भाषा)



और भी पढ़ें :