शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज़
  4. South Africa avoids upset against Netherlands in T20I World Cup
Written By WD Sports Desk
Last Modified: शनिवार, 8 जून 2024 (23:56 IST)

डेविड मिलर ने दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के खिलाफ उलटफेर से बचाया

डेविड मिलर ने दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के खिलाफ उलटफेर से बचाया - South Africa avoids upset against Netherlands in T20I World Cup
SAvsNEDट्रिस्टन स्टब्स (33) के बाद डेविड मिलर (59 नाबाद) के कठिन समय पर साहसिक प्रदर्शन की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्वकप के लो स्कोरिंग मुकाबले में शनिवार को नीदरलैंड्स को सात गेंद शेष रहते चार विकेट से हरा दिया।

नैसो काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर नीदरलैंड्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुये ने नौ विकेट पर 103 रन बनाये जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 18.5 ओवर में छह विकेट पर 106 रन बना कर विजय लक्ष्य को हासिल कर लिया।

दक्षिण अफ्रीका की जीत के हीरो डेविड मिलर रहे जिन्होने 51 गेंदों की नाबाद पारी की बदौलत टी20 विश्वकप के इतिहास में अपनी टीम को नीदरलैंड के खिलाफ तीसरी हार से बचा लिया। 104 रन के मामूली से दिख रहे विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका के चार अहम विकेट (क्विंटन डिकॉक,रीजा हैड्रिक्स,एडन मार्करम और हेनरिच क्लासेन) मात्र 12 रन पर गिर गये थे और टीम की हालत पतली हो गयी थी। ऐसे कठिन समय में मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स ने अपने ग्लब्स टाइट किये और तालमेल के साथ टीम के स्कोर को 77 रन पर पहुंचाया। इस बीच स्टब्स बास डि लीडी की गेंद पर चकमा खा कर आउट हो गये। बाद में मार्को जानसन (3) के तौर पर छठा विकेट गिरने के बाद मैच बराबरी का हो गया था।

इस बीच मिलर ने पारी के 19वें ओवर में ही मैच को खत्म करने का मंसूबा बनाया और डि लीडे को दो छक्के और एक चौका लगा कर अपनी को सात गेंदे शेष रहते जीत दिला दी।

नीदरलैंड को जीत की उम्मीद जगाने में हालांकि गेंदबाजों ने कोई कोरकसर नहीं छोड़ी थी। बल्लेबाजी में जौहर दिखाने के बाद गेंद से भी बैन वीक ने जानदार प्रदर्शन किया और दो दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को पवेलियन की दिशा दिखायी वहीं विविआन किंगमा ने भी 12 रन देकर दो अहम विकेट झटके।

इससे पहले एंगलब्रेख्त और वैन बीक ने दक्षिण अफ्रीका के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के समक्ष जुझारु खेल का प्रदर्शन करते हुये अपनी टीम को लड़ने की स्थिति में पहुंचाया।

ऑटनील बार्टमैन (11 रन पर चार विकेट) और मार्को यानसन (20 रन पर दो विकेट) की कातिलाना गेंदबाजी के समक्ष नीदरलैंड्स के छह बल्लेबाज मात्र 48 रन पर पवेलियन वापस पहुंच चुके थे। ऐसे कठिन समय में वैन बीक क्रीज पर आये और एक छोर पर टिके एंगलब्रेख्त के साथ मिल कर टीम के स्कोर को तीन अंको तक पहुंचाया। नीदरलैंड्स के लिये सातवें विकेट के लिये यह सबसे अधिक रनो की साझीदारी रही।

नीदरलैंड्स का स्कोर और ज्यादा हो सकता था मगर आखिरी ओवर में बार्टमैन ने दो रन खर्च कर एक के बाद एक तीन विकेट झटक लिये और नीदरलैंड्स को नौ विकेट पर 103 रनों पर सीमित कर दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिये अनरिख़ नॉर्खिये (19 रन पर दो विकेट) तीसरे सफल गेंदबाज रहे। हालांकि उनके लीड गेंदबाज कागिसो रबाडा विकेट चटकाने में असफल रहे।
ये भी पढ़ें
17 साल बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को टी-20विश्वकप में हराया