T20 World Cup India v. Pak: सिडनी के स्वर्णिम सफर का दुबई में दिख सकता है दबदबा

Last Updated: शुक्रवार, 22 अक्टूबर 2021 (16:53 IST)
नई दिल्ली। भारत ने 4 मार्च 1992 को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान के खिलाफ क्रिकेट विश्व कप में जो शानदार सफर शुरू किया था, वह 24 अक्टूबर को दुबई में एक नए मुकाम पर पहुंचने के लिए तैयार है।
विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम को क्रिकेट के दोनों प्रारूपों के विश्व कप में पिछले 30 साल और 12 मैचों से चला आ रहा अपना विजय अभियान दुबई में भी जारी रखने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। यह आंकड़ा ही भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने और पाकिस्तानी क्रिकेटरों को हतोत्साहित करने के लिए पर्याप्त है कि भारत ने दोनों प्रारूपों के विश्व कप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है।

इन दोनों टीमों के बीच 50 ओवरों के विश्व कप में 7 मैच खेले गए हैं और इन सभी में भारत ने जीत दर्ज की। टी-20 विश्व कप की शुरुआत 2007 में हुई और तब से इन दोनों टीमों के बीच जो 5 मैच खेले गए उनमें से 4 मैच भारत ने जीते। एक मैच (डरबन, 2007) टाई रहा लेकिन उसे भी बॉल आउट में भारत ने जीता था।
भारत ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में 2007 में जोहानिसबर्ग में खेले गए फाइनल में पाकिस्तान को 5 रन से हराया था। टी-20 विश्व कप 2012 में कोलंबो में भारत ने अपने इस प्रतिद्वंद्वी को 8 विकेट से, इसके दो साल बाद ढाका में 7 विकेट से और कोलकाता में 2016 में 6 विकेट से हराया था। इस तरह से भारत का पाकिस्तान के खिलाफ वनडे विश्व कप में रिकॉर्ड 7-0 और टी-20 विश्व कप में 5-0 है।

इन मैचों में भारत 'टॉस का बॉस' भी बना था। उसने 12 मैचों में से 8 मैचों में टॉस जीता था और दुबई में भी टॉस की भूमिका अहम हो सकती है। वैसे भारत ने पाकिस्तान से विश्व कप (दोनों प्रारूप) में 7 मैच पहले बल्लेबाजी करते हुए जीते। जो मैच टाई छूटा था उसमें भी भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया गया था।
अगर सभी टी-20 मैचों की बात की जाए तो उसमें भी भारत का पलड़ा भारी है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से 6 में उसे जीत मिली। एक मैच टाई रहा जबकि एक मैच उसने गंवाया। भारत ने पाकिस्तान से पिछले चारों टी-20 मैच जीते हैं। इनमें से आखिरी मैच 2016 में कोलकाता में टी-20 विश्व कप के दौरान खेला गया था।

अगर हालिया रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने इस साल 8 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उसने इंग्लैंड को 5 मैचों की श्रृंखला में 3-2 से हराया। श्रीलंका दौरे पर भले ही 1-2 से श्रृंखला हार गया लेकिन उस टीम में कई शीर्ष खिलाड़ी शामिल नहीं थे। दूसरी तरफ पाकिस्तान ने इस साल जो 17 टी-20 मैच खेले, उनमें से 9 में उसे जीत और 5 में हार मिली। तीन मैचों का परिणाम नहीं निकला।



और भी पढ़ें :