आज पाक-न्यूजीलैंड के मैच पर टिकी है भारत की उम्मीदें, नतीजा ऐसे प्रभावित करेगा टीम इंडिया को

क्वालिफायर की दो टीमें स्कॉटलैंड और नामीबिया के भारत के ग्रुप में आने से टीम इंडिया के फैंस खुश थे, लेकिन अब यह आसान ग्रप के समीकरण ने ही भारत की राह मुश्किल कर दी है।

Last Updated: मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 (14:02 IST)
हमें फॉलो करें
दुनिया की मजबूत क्रिकेट टीमों में से एक को हरा कर जोश से भरा यहां 2021 के सातवें मुकाबले में को चुनौती देने के लिए तैयार है। वहीं न्यूजीलैंड ने भी जीत के साथ खाता खोलने को लेकर कमर कस ली है।

भारत को एकतरफा अंदाज में हराने के बाद पाकिस्तानी टीम इस मैच की फेवरेट मानी जा रही है। उसने इस जीत के साथ विश्व कप खिताब विजेता के रूप में अपनी मजबूत दावेदारी भी पेश की है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करें तो पाकिस्तानी टीम ने इसकी झलक दिखा दी है कि उसकी टीम किस स्तर पर खेल रही है। बल्लेबाजी में बाबर आजम सहित सभी बल्लेबाज बढ़िया फॉर्म में दिख रहे हैं, जबकि गेंदबाजी में शाहीन शाह आफरीदी के अलावा अन्य तेज गेंदबाजों की गेंदबाजी में धार दिख रही है। वहीं स्पिनर भी किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं।

दरअसल पाकिस्तान न्यूजीलैंड के इस मैच का नतीजा टीम इंडिया के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। क्वालिफायर की दो कमजोर टीमों ने भारत के ग्रुप में प्रवेश लिया था। स्कॉटलैंड और नामीबिया। 23 तारीख तक भारत के लिए यह खुशखबरी थी। लेकिन पाकिस्तान से हार के बाद यह एक बुरी खबर बन गई है।

ऐसा इसलिए क्योंकि अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए तीन दावेदार ही बचे हैं। भारत पाकिस्तान और न्यूजीलैंड। अफगानिस्तान बड़ी टीम है लेकिन माना जा सकता है कि वह शायद ही बड़ी टीमों के खिलाफ उलटफेर कर पाए। भारत को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए न्यूजीलैंड को तो हराना ही होगा लेकिन आज का मैच भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

अगर पाकिस्तान जीता तो भारत का फायदा

अगर आज पाकिस्तान न्यूजीलैंड से जीत जाता है तो भारत का ही फायदा होगा क्योंकि न्यूजीलैंड के लिए भारत के खिलाफ मैच करो या मरो वाला हो जाएगा। पाकिस्तान लगभग सेमीफाइनल में जाने के करीब होगा और न्यूजीलैंड और भारत के बीच दूसरे स्थान के लिए जंग होगी।

न्यूजीलैंड अगर जीत जाता है तो भारत को नुकसान

न्यूजीलैंड अगर आज पाकिस्तान को हरा देता है तो यह भारत के लिए खतरे की घंटी होगी। क्योंकि ऐसे में अगर भारत न्यूजीलैंड को रविवार को हरा भी देता है तो तीनों टीम (भारत, पाक, न्यूजीलैंड) के इस लीग के अंत में समान अंक होंगे और तब फैसला नेट रन रेट से होगा। या फिर भारत को पाक न्यूजीलैंड के किसी मैच में उलफेर की कामना करनी होगी कि यह दोनों टीमें किसी एक कमजोर टीम से हार जाएं।
हेड टू हेड मुकाबलों में पाक न्यूजीलैंड पर भारी

उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का टी-20 विश्व कप में पांच बार आमना-सामना हुआ है और इसमें पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा है। विश्व कप में दोनों के बीच खेले गए पांच मैचों में तीन पाकिस्तान और दो न्यूजीलैंड ने जीते हैं, हालांकि मैच में कौन किस पर भारी पड़ता है यह अभी कहा नहीं जा सकता।

केन विलियमसन के बिना खेल सकती है न्यूजीलैंड

दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम जीत के लिए मशक्कत कर रही है। सुपर 12 चरण से पहले खेले अपने दोनों अभ्यास मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में तीन विकेट, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उसे 13 रन से पराजय मिली थी, हालांकि न्यूजीलैंड टीम प्रबंधन के लिए फिलहाल सबसे बड़ी चिंता केन विलियमसन हैं, जो हैमस्ट्रिंग और कोहनी की चोट से जूझ रहे हैं।

टीम के कोच गैरी स्टीड ने बीते दिनों पहले ही यह स्पष्ट कर दिया था कि विलियमसन की फिटनेस उनके लिए सर्वाेपरि है, इसलिए उन्हें पूरी तरह फिट होने के लिए पर्याप्त समय उपलब्ध कराने के लिए कुछ मैचों से आराम भी दिया जा सकता है।

टीम में मार्टिन गप्टिल, टिम साउदी, ईश सोढ़ी और ट्रेंट बोल्ट जैसे अनुभवी और डेवोन कोनवे, ग्लेन फिलिप्स और टिम सीफर्ट जैसे युवा एवं प्रतिभाशाली खिलाड़ी मौजूद हैं जो अपने दम पर टीम को मैच जिता सकते हैं।
ऐसा खेल सकती है पिच

शारजाह क्रिकेट स्टेडियम पर कल शाम साढ़े सात बजे मैच शुरू होगा। शारजाह की पिच की बात करें तो यह पहले की तुलना में बल्लेबाजी के लिए बेहतर पिच लग रही है। जहां आईपीएल के दूसरे चरण के दौरान यहां 120/130 रन नहीं बन रहे थे, वहां कल बंगलादेश ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 171 रन बना दिए थे।



और भी पढ़ें :