मौका मौका मैन की भविष्यवाणी हुई सच, बाबर रिजवान के छक्कों की गूंज दिल्ली तक पहुंची

Last Updated: सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 (14:38 IST)
पाकिस्तान ने कल टी-20 विश्वकप में भारत के खिलाफ सिर्फ जीत ही अर्जित नहीं की है बल्कि आने वाले सालों के लिए एक उदाहरण तय किया है। विश्वकप 2023 वनडे विश्वकप में अगर पाकिस्तान का मुकाबला भारत से होता है तो पाक खिलाड़ी इस जीत के बारे में सोचकर उतरेंगे कि भले ही हमने टी-20 विश्वकप में भारत के खिलाफ जीत दर्ज की है तो ना जीतने का मिथक वनडे विश्वकप में भी टूट सकता है।

पाकिस्तान को तो अपने 11 खिलाड़ियों की जरुरत ही नहीं पड़ी। यह मैच जीतने के लिए उसे सिर्फ 3 खिलाड़ी ही लगे जिसमें से 2 सलामी बल्लेबाज थे। शोएब मलिक ने तो ना गेंदबाजी की और ना ही बल्लेबाजी लेकिन आखिरकार भारत के खिलाफ छठवें टी-20 विश्वकप मैच में वह विजेता टीम के साथ खड़े रहने का गौरव प्राप्त कर पाए।

लेकिन इसमें सबसे दिलचस्प बात यह रही कि मौका मौका एड के प्रमुख कलाकार ने जो बातें इस बार विज्ञापन में कही थी वह सच निकल गई। इसमें किरदार ने कहा था कि बाबर और रिजवान के छक्कों की गूंज से दिल्ली हिल जाएगी जो हुआ भी।

मोहम्मद रिजवान- पहले कमाल की विकेटकीपिंग और फिर बेहतरीन बल्लेबाजी। ने पहले सूर्यकुमार यादव का बेहतरीन कैच लपका। इसके बाद हालांकि उन्होंने पंत के खिलाफ एक खराब रिव्यू लिया जो असफल हुआ। पारी के अंत में उन्होंने विराट का कैच लिया।

पर असली कमाल तो उन्होंने भुवी के खिलाफ पहले ओवर में चौका और फिर छक्का मारकर दिखाया। यहां से जब वह शुरु हुए तो रुके ही नहीं और पाकिस्तान को जीत दिला दी। मोहम्मद रिजवान ने 55 गेंदो में 6 चौके और 3 छक्के की मदद से 79 रन बनाए। उन्होंने रन रेट का दबाव पर आने ही नहीं दिया।

बाबर आजम- टीम के कप्तान ने ना केवल टॉस जीता, इसके बाद उन्होंने कप्तानी और फील्ड सेटिंग भी बहुत अच्छी की। गेंदबाजो ने फील्ड के मुताबिक गेंदबाजी की इसके बाद जब बल्लेबाजी का नंबर आया तो उन्होंने बताया कि वह क्यों दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाते हैं।

बाबर ने लगातार रिजवान को स्ट्राइक दी और सिर्फ कमजोर गेंदो पर चौके छक्के लगाए। 52 गेंदो में 68 रन बनाने वाले बाबर ने 6 चौके और 2 छक्के लगाए।

इसके अलावा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को 2 एशिया कप मैच और वनडे विश्वकप मुकाबलों में बहुत मार पड़ी थी। लेकिन कल उन्होंने शुरुआती स्थितियों का फायदा उठाया और रोहित शर्मा के खिलाफ वही प्लान को मैदान पर उतारा जो मोहम्मद आमिर ने चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में बनाया था। उस मैच में भी रोहित पहले ही ओवर में एलबीडब्लयू हो गए थे।

यह गेंद इतनी तेजी से अंदर आयी की अंपायर को अपनी उंगली उठाने में कोई संकोच नहीं हुआ।

शाहीन ने अपने अगले ही ओवर में अंदर आती हुई खूबसूरत गेंद पर केएल राहुल की भी गिल्लियां बिखेर दी। ऐसे शाहीन अफरीदी ने यह सुनिश्चित किया कि जिस प्लान के तहत टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी की गई है उसका फायदा टीम को मिले। अगर ऐसी शुरुआत पाक टीम को ना मिलती तो एक बड़ा स्कोर चेस करना पड़ सकता था।

यही नहीं अंत के ओवरों में शाहीन अफरीदी ने तो वह काम कर दिया जो 9 साल से कोई भी गेंदबाज पाकिस्तान के लिए नहीं कर पाया। 57 रन बनाने वाले विराट कोहली को उन्होंने विकेट के पीछे कैच आउट कराया। विराट कोहली पहली बार टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ आउट हुए। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :