रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2021
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज
  4. India still have two brownie points to enter semifinal
Written By
Last Updated : शनिवार, 6 नवंबर 2021 (11:30 IST)

सिर्फ नेट रनरेट ही नहीं इन 2 बातों के कारण अब भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद है बाकी

सिर्फ नेट रनरेट ही नहीं इन 2 बातों के कारण अब भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद है बाकी - India still have two brownie points to enter semifinal
टी-20 विश्वकप में पहले दो मैच हारने के बाद भारत लगातार 2 मैच जीत गई है। बस दिक्कत यह है कि यह कमजोर टीमों के खिलाफ भारत ने अपनी रन रेट सुधारी है। ग्रुप में अगर भारत के लिए कमजोर टीम है तो दूसरों के लिए भी कमजोर टीम है। खासकर न्यूजीलैंड के लिए जो भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सबसे बड़ा रोड़ा है।

खुशी की बात यह है कि भारत ने सबसे बड़ी समस्या नेट रन रेट को सुलझा दिया है। नेट रन रेट के लिहाज से तो भारत अपने ग्रुप की सबसे अच्छी टीम बन गई है। स्कॉटलैंड से मुकाबले से पहले भारत की रन रेट .07 थी जबकि अब रन रेट 1.6 हो चुकी है।

भारत स्कॉटलैंड के सामने जो नतीजा चाहता था वह मिल चुका है। अब उसका अंतिम मैच नामीबिया से होना है। हालांकि अभी भी भारत के पक्ष में दो चीजें है जो भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचा सकता है।

1) अफगानिस्तान न्यूजीलैंड के मैच में ओस होगी नदारद

यह बात सभी क्रिकेट प्रेमियों को पता है कि न्यूजीलैंड स्पिनर्स को उतना बेहतर तरीके से नहीं खेल पाती है और अफगानिस्तान की टीम अपनी स्पिनर्स के लिए मशहूर है। खासकर राशिद खान और मुजिबुर रहमान जो अभी तक चोटिल चल रहे हैं।

भारत के नजरिए से देखें तो यह अच्छी बात है कि न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान का मैच दिन में 3.30 बजे शुरु होगा। इस कारण टॉस का उतना महत्व नहीं होगा। पहली पारी हो या दूसरी पारी पिच से अफगानिस्तान स्पिनर्स को समान ही मदद मिलेगी।

गौरतलब है कि नेटरनरेट के आधार पर भारत तब ही सेमीफाइनल में पहुंच सकता है जब अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को हराए। हालांकि कागज पर न्यूजीलैंड टीम अफगानिस्तान पर भारी लगती है और पिछले दो मुकाबले न्यूजीलैंड ने दिन में ही खेले हैं तो स्थितियों का अंदाजा भी कीवी टीम को बेहतर है। लेकिन अफगानिस्तान को हराने में न्यूजीलैंड को नामीबिया और स्कॉटलैंड से ज्यादा दम लगाना पड़ेगा।

2) न्यूजीलैंड अफगानिस्तान के मैच के बाद होगा भारत का अंतिम मैच

न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान का मैच रविवार को होना है और भारत और नामीबिया का मैच सोमवार को होना है। इससे भारत को थोड़ा फायदा हो सकता है क्योंकि रविवार के मैच के बाद या तो टीम इंडिया को यह पता होगा कि कितने अंतर से मैच जीतना है, या फिर यह पता होगा कि भारत के लिए वापसी की फ्लाइट कब पकड़ना है।

अगर भारत का मैच पहले हो जाता तो अफगानिस्तान को गणित पता रहता कि उसको न्यूजीलैंड को कितने रनों से हराना है जिससे वह सेमीफाइनल में जा सकता है। वहीं न्यूजीलैंड के लिए सिर्फ जीत महत्वपूर्ण है। अगर जीत मिली तो उसे सेमीफाइनल में जाने से कोई नहीं रोक सकता। (वेबदुनिया डेस्क)
ये भी पढ़ें
जीत के बाद मना विराट का जन्मदिन, धोनी ने कप्तान से कहा कैंडल्स तो बुझाओ (वीडियो)