1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2021
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज
  4. Andre Russell smashes starc out of the park for a 111 metre six
Written By
पुनः संशोधित: शनिवार, 6 नवंबर 2021 (18:19 IST)

आंद्रे रसेल ने स्टार्क पर जड़ा इस टी-20 विश्वकप का सबसे लंबा छक्का, पहुंचा 111 मीटर पार (वीडियो)

अभी तक इस टूर्नामेंट में फीके रहे आंद्रे रसेल ने आखिरकार बल्लेबाजी में अपना हाथ दिखाया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम ओवर में लगातार 2 छक्कों से अपनी टीम को 157 रनों तक पहुंचाया। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ भी वह गेंद से अंतिम ओवर में कमाल दिखा चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क पर उन्होंने लेग साइड में 11 मीटर का छक्का जड़ा। यह छक्का इस टी-20 विश्वकप का सबसे लंबा छक्का साबित हुआ।

इससे पहले टॉस गंवाने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे वेस्टइंडीज को क्रिस गेल और एविन लुई ने तेज शुरुआत दिलायी। लुईस ने दूसरे ओवर में जोश हेजलवुड का स्वागत लगातार तीन चौके से किया तो गेल ने ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा। तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये पैट कमिंस का स्वागत गेल ने छक्के से किया लेकिन अगली गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेट से टकरा गयी। उन्होंने नौ गेंद में दो छक्के की मदद से 15 रन बनाये।
आउट होने के बाद गेल अपना बल्ला उठा कर दर्शकों का अभिवादन किया और मुस्कुराते हुए पवेलियन लौटे, जिससे यह संकेत मिला की यह उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई।

अपनी शुरुआती ओवर में 20 रन लुटाने वाले हेजलवुड ने पारी के चौथे ओवर में निकोलस पूरन (चार रन) और रॉस्टन चेज (शून्य) को आउट कर वेस्टइंडीज को दोहरा झटका दिया।लुईस ने छठे ओवर में ग्लेन मैक्सवेल के खिलाफ चौका जड़ा जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 50 रन हो गया।

लुईस और शिमरोन हेटमायर ने संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन कम होती रन गति को बढ़ाने की कोशिश में लुईस 26 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुये। एडम जम्पा ने 10वें ओवर में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच करा कर उन्हें चलता करने के साथ हेटमायर के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी को तोड़ा।

हेटमायर इसके बाद 13वें ओवर में हेजलवुड की उछाल लेती गेंद पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे। उन्होंने 28 गेंद में 27 रन बनाये।कप्तान कीरोन पोलार्ड का साथ देने के लिए ड्वेन ब्रावो क्रीज पर पहुंचे। अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे इस खिलाड़ी ने उन्होंने शुरू में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद 16वें ओवर में स्टार्क के खिलाफ छक्का जड़कर अपना हाथ खोला।
पोलार्ड ने इसके अगले ओवर में कमिंस की गेंदों पर छक्का और फिर चौका जड़ा लेकिन हेजलवुड ने 18वें ओवर में ब्रावो को पवेलियन की राह दिखा कर चौथी सफलता हासिल की।ब्रावो ने 12 गेंद में 10 रन बनाकर आउट होने के बाद बल्ला उठा कर दर्शकों का अभिवादन किया।

स्टार्क ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर पोलार्ड को चलता किया। उन्होंने 31 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। रसेल ने हालांकि आखिरी दो गेंदों पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 157 रन तक पहुंचा दिया।
ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड ने चार जबकि मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा और पैट कमिंस ने एक-एक विकेट लिये। इसमें जम्पा काफी किफायती रहे जिन्होंने चार ओवर में सिर्फ 20 रन खर्च किये।
ये भी पढ़ें
सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय फैंस न्यूजीलैंड के खिलाफ करेंगे अफगानिस्तान का समर्थन, जानें तीनों टीमों के समीकरण