टेनिस के बादशाह राफेल नडाल के 1000वीं जीत दर्ज करने वाले चौथे खिलाड़ी बने

पुनः संशोधित शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (01:36 IST)
पेरिस। विश्व के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी स्पेन के (Rafael Nadal) ने मास्टर्स (Masters) टूर्नामेंट में हमवतन को बुधवार को तीन सेटों के कड़े संघर्ष में हरा दिया और अपने करियर की 1000वीं (1000th win) जीत हासिल कर ली। इस सफलता को पाने वाले वे दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।

पेरिस। विश्व के दूसरे नंबर के टेनिस खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने टूर्नामेंट में हमवतन फेलिसियानो लोपेज को बुधवार को तीन सेटों के कड़े संघर्ष में हरा दिया और अपने करियर की हासिल कर ली। इस सफलता को पाने वाले वे दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं।
नडाल ने लोपेज को 4-6 7-6 (5) 6-4 से हराया और एकल मुकाबलों में 1000 मैच जीतने वाले विश्व के चौथे खिलाड़ी बन गए। नडाल से पहले ने सर्वाधिक 1274, ने 1241 और ने 1068 एकल मुकाबले जीते हैं।
नडाल ने इस मुकाबले के बाद कोर्ट से इतर कहा, '1000 मुकाबले जीतने का एक नकारात्मक पहलू यह है कि आपके पास अब बहुत लंबा करियर नहीं बचता है लेकिन मैं इस उपलब्धि को लेकर बहुत खुश हूं। इतने मुकाबलों को जीतने का मतलब यह है कि मैंने बहुत कुछ सही किया है।'

34 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, 'मैं बहुत सारी चीजों को लेकर गौरवान्वित हूं। लेकिन मैंने अपने करियर के दौरान चोटों के रूप में कई बड़ी मुश्किलों का सामना किया हैं। 34 वर्ष की आयु में खेलना एक बड़ी उपलब्धि है।'
नडाल ने कहा, 'यह एक बहुत कठिन मैच था,और मैंने लोपेज के खिलाफ सबसे खराब तरीके से शुरुआत की क्योंकि मैं पूरे मैच में काफी दबाव में था।' 39 वर्षीय लोपेज के पास मैच जीतने का मौका था लेकिन पहला सेट जीतने के बाद वह दूसरा सेट टाई ब्रेक में गंवा बैठे और नडाल ने तीसरा सेट 6-4 से जीतकर मैच अपने नाम कर लिया। नडाल को पहले राउंड में बाय मिला था।

20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके नडाल का तीसरे राउंड में ऑस्ट्रेलिया के जॉर्डन थॉम्पसन से मुकाबला होगा। इसके अलावा एक अन्य मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने सर्बिया के मियोमिर केमैनोविक को सीधे सेटों में 6-2, 6-2 से हरा दिया। क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए अब ज्वेरेव का मुकाबला फ्रांस के एड्रियन मेनारिनो से होगा।
नौंवीं सीड स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता, 12वीं सीड स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका, पांचवीं सीड रूस के आंद्रेई रुब्लेव, छठी सीड अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन, तीसरी सीड रूस के डेनिल मेदवेदेव, 10वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक और क्रोएशिया के मारिन सिलिच तीसरे दौर में पहुंच चुके हैं।



और भी पढ़ें :