श्रीजेश को सीनियर पुरुष हॉकी टीम की कमान, 23 जून से शुरू होगी चैंपियंस ट्रॉफी

Last Updated: गुरुवार, 31 मई 2018 (21:59 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। अनुभवी गोलकीपर को हॉलैंड के ब्रेदा में 23 जून से शुरू होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के आखिरी संस्करण के लिए 18 सदस्यीय की सौंपी गई है।

हॉकी इंडिया (एचआई) ने गुरुवार को राष्ट्रीय पुरुष टीम की घोषणा की जिसकी कप्तानी गोलकीपर श्रीजेश को सौंपी गई है जबकि चिंगलेनसाना सिंह को उपकप्तान बनाया गया है। भारतीय टीम ने पिछले संस्करण में विश्व की नंबर 1 टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार के बाद रजत पदक जीता था, जो चैंपियंस ट्रॉफी में 34 वर्ष बाद भारत का पदक था।

श्रीजेश ने टीम की कप्तानी को लेकर कहा कि हम पिछले संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्वर्ण पदक जीतने के बेहद करीब थे लेकिन हमें फिर भी दूसरे स्थान पर रहना पड़ा, हालांकि यह हमारे लिए बहुत यादगार टूर्नामेंट रहा। इस बार भी हम इसे यादगार बनाना चाहते हैं, क्योंकि यह चैंपियंस ट्रॉफी का आखिरी संस्करण है।
अनुभवी गोलकीपर के साथ युवा गोलकीपर भी टीम में शामिल किए गए हैं जबकि भारत की रक्षापंक्ति में अनुभवी बीरेन्द्र लाकड़ा की वापसी हो रही है। उनके साथ ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार और अमित रोहिदास के अलावा सुरेन्द्र कुमार और नवोदित खिलाड़ी जरमनप्रीत सिंह को भी कोर ग्रुप में जगह मिली है।
भारतीय टीम के मिडफील्ड में सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसाना सिंह कंगुजम और विवेक सागर प्रसाद शामिल हैं। फॉरवर्ड लाइन में एसवी सुनील, रमनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह और सुमीत कुमार (जूनियर) को जगह दी गई है।

पुरुष टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने टूर्नामेंट को लेकर कहा कि हमारी टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है और ब्रेदा में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी खिलाड़ियों के लिए बहुत अहम टूर्नामेंट है, क्योंकि इसके जरिए वे जकार्ता में होने वाले एशियन गेम्स के लिए भी अपनी प्रतिभा दिखा सकेंगे। भारतीय हॉकी टीम इस वर्ष नवंबर में ओडिशा में होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप में पोडियम फिनिश की उम्मीद कर रही है।
कोच ने माना कि ब्रेदा में होने वाला टूर्नामेंट इस लिहाज से भी अहम होगा तथा हम एशिया की बड़ी टीम पाकिस्तान के खिलाफ तो खेलेंगे लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में हमें ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, हॉलैंड और अर्जेंटीना जैसी बड़ी टीमों के खिलाफ खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। भारत चैंपियंस ट्रॉफी में 23 जून को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगा।
भारतीय टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर- पीआर श्रीजेश (कप्तान), कृष्ण बहादुर पाठक। डिफेंडर- हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, सुरेन्द्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह, बीरेन्द्र लाकड़ा, अमित रोहिदास। मिडफील्डर- मनप्रीत सिंह, चिंगलेनसाना सिंह कंगजुम (उपकप्तान), सरदार सिंह, विवेक सागर प्रसाद। फॉरवर्ड- सुनील सोमारपेत वितालाचार्य, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमीत कुमार (जूनियर), आकाशदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह। (वार्ता)



और भी पढ़ें :