शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. Gold Medal scrapped from Gulveer Singh in Asian Indoor Athletics Championship
Written By WD Sports Desk
Last Updated : मंगलवार, 20 फ़रवरी 2024 (17:18 IST)

जाने क्यों 3 हजार मीटर दौड़कर पाया हुआ गोल्ड मेडल भारतीय एथलीट से छिना

‘लेन उल्लंघन’ के कारण गुलवीर ने गंवाया स्वर्ण पदक

जाने क्यों 3 हजार मीटर दौड़कर पाया हुआ गोल्ड मेडल भारतीय एथलीट से छिना - Gold Medal scrapped from Gulveer Singh in Asian Indoor Athletics Championship
भारत के गुलवीर सिंह ने यहां संपन्न हुई एशियाई इंडोर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की 3000 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक गंवा दिया, क्योंकि उन्हें ‘लेन उल्लंघन’ के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया था।गुलवीर ने सोमवार को 3000 मीटर के फाइनल में 8 मिनट 07.48 सेकंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था। यह स्पर्धा ओलंपिक में शामिल नहीं है।

इस भारतीय एथलीट को हालांकि बाद में ‘लेन उल्लंघन’ के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने देर रात इस फैसले के खिलाफ अपील भी दायर की लेकिन उसे भी नामंजूर कर दिया गया।

टीम के साथ गए एक कोच ने PTI  (भाषा) से कहा,‘‘हां, यह फैसला सुनाया गया कि गुलवीर ने लेन का उल्लंघन किया था। एएफआई ने विरोध भी दर्ज कराया लेकिन उसे नामंजूर कर दिया गया।’’

उन्होंने कहा,‘‘जूरी ने बताया कि उनके पास इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि गुलवीर ने लेन का उल्लंघन किया था।’’नियम 17.2 और 17.3 में बताया गया है कि कोई एथलीट कैसे लेन का उल्लंघन कर सकता है और किन परिस्थितियों में उसे अयोग्य नहीं ठहराया जा सकता है। इन नियमों के अनुसार किसी भी एथलीट को शुरू से लेकर आखिर तक उसी लेन में दौड़ना होगा जो उसे आवंटित की गई हो।
गुलवीर को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद दूसरे स्थान पर रहने वाले किर्गिस्तान के केनेशबेकोव नूरसुल्तान को स्वर्ण जबकि तीसरे स्थान पर रहने वाले ईरान के जलील नासेरी को रजत और कजाकिस्तान के फ्रोलोव्स्की को कांस्य पदक मिला।भारत ने इस तरह से इस प्रतियोगिता में अपने अभियान का अंत तीन स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ किया।

शनिवार को तेजिंदर पाल सिंह तूर ने गोला फेंक, ज्योति याराजी ने 100 मीटर बाधा दौड़ और हरमिलन बैंस ने 1500 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था। अंकिता ने महिलाओं की 3000 मीटर दौड़ में 9:26.22 के समय के साथ रजत पदक जीता।
ये भी पढ़ें
Rishabh Pant के फैन्स के लिए खुशखबरी, IPL 2024 में कप्तानी करने को तैयार