शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. समाचार
  4. Actor turned Wrestler Sangram Singh scripts history to become the first Indian to enter MMA bout
Written By WD Sports Desk
Last Modified: बुधवार, 12 जून 2024 (14:48 IST)

कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन पहलवान-अभिनेता संग्राम सिंह ने रचा इतिहास , MMA-मिक्स्ड मार्शल आर्ट की दुनिया में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बने!

कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन पहलवान-अभिनेता संग्राम सिंह ने रचा इतिहास , MMA-मिक्स्ड मार्शल आर्ट की दुनिया में प्रवेश करने वाले पहले भारतीय पुरुष पहलवान बने! - Actor turned Wrestler Sangram Singh scripts history to become the first Indian to enter MMA bout
भारतीय कुश्ती जगत में अभूतपूर्व कदम उठाते हुए, पूर्व कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैंपियन संग्राम सिंह MMA की दुनिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। इस कदम के साथ, वह MMA को अपनाने वाले पहले पुरुष पहलवान और MMA फाइटर के रूप में प्रतिस्पर्धा करने वाले केवल दूसरे भारतीय बन गए हैं। लगभग 25 वर्षों के शानदार कुश्ती करियर और भारत के लिए कई पुरस्कारों के साथ, संग्राम सिंह MMA में अपने बदलाव के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं, एक ऐसा खेल जिसमें मूल रूप से पहलवानों के कौशल शामिल हैं।

“MMA भविष्य है; पिछले कुछ वर्षों में इसकी बढ़ती लोकप्रियता अपने आप में सब कुछ बयां करती है। भारत में इस खेल को सबसे अधिक दर्शक मिलते हैं, और मुझे उम्मीद है कि प्रशंसक भी इसी तरह मेरा समर्थन करेंगे।  कुश्ती ने मुझे बहुत कुछ दिया है, जिसमें मेरे देश के लोगों का प्यार भी शामिल है, और मुझे उम्मीद है कि वे मेरे नए प्रयास में भी ऐसा ही करते रहेंगे। MMA के विश्व मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है और उम्मीद है कि यह अगली पीढ़ी के एथलीटों को प्रेरित करेगा जो MMA फाइटर के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं," श्री संग्राम सिंह ने MMA में अपने बदलाव पर कहा।

संग्राम सिंह ने हाल ही में दुबई प्रो रेसलिंग चैंपियनशिप में छह साल के अंतराल के बाद अपनी वापसी के साथ कुश्ती समुदाय में हलचल मचा दी। उनका लक्ष्य अपने MMA करियर के साथ-साथ अपने कुश्ती करियर को जारी रखना है। वापसी सफल रही क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के मुहम्मद सईद को लगभग एकतरफा मुकाबले में हराया, जिससे मैट पर उनकी ताकत साबित हुई। इस सफल मुकाबले के बाद MMA में जाना स्वाभाविक था, क्योंकि MMA भविष्य की ओर अगला कदम है। दिन-प्रतिदिन इसकी लोकप्रियता बढ़ने के साथ, यह अगली पीढ़ी के फाइटर्स को उत्कृष्टता का रोडमैप देता है।

मिश्रित मार्शल आर्ट (MMA) एक गतिशील मुकाबला खेल है जो प्रतियोगिता के एक अद्वितीय और रोमांचक रूप को बनाने के लिए विभिन्न लड़ाई शैलियों और तकनीकों को जोड़ता है।  MMA फाइटर्स विविध मार्शल आर्ट पृष्ठभूमि से आते हैं, जो अपने कौशल को मिलाकर एक बेहतरीन फाइटर बनते हैं। कुश्ती में संग्राम सिंह का व्यापक अनुभव अमूल्य होगा, क्योंकि कुश्ती MMA की आधारशिला है, जिसमें टेकडाउन, नियंत्रण और ग्राउंड-एंड-पाउंड तकनीकों पर जोर दिया जाता है। पहलवान अपने विरोधियों की स्थिति को नियंत्रित करने और लड़ाई की गति को निर्धारित करने में माहिर होते हैं। विरोधियों को हराने और प्रमुख स्थिति बनाए रखने के लिए उनका कौशल सेट महत्वपूर्ण है।

एक अभिनेता के रूप में, संग्राम सिंह की नवीनतम फिल्म उड़ान जिंदगी की मनोरंजन उद्योग में धूम मचा रही है। फिल्म में उनके अभिनय कौशल को दिखाया गया है और दृढ़ता, साहस और सपनों की निरंतर खोज की एक आकर्षक कहानी बताई गई है। फिल्म को इसकी मनोरंजक कथा और शक्तिशाली अभिनय के लिए आलोचकों की प्रशंसा मिली है, जिसने खेल और मनोरंजन दोनों दुनिया में एक बहुमुखी और प्रेरक व्यक्ति के रूप में संग्राम सिंह की स्थिति को और मजबूत किया है।
ये भी पढ़ें
IND vs USA Dream 11 Prediction : इस खिलाड़ियों को ले अपनी Fantasy Team में, इसे बनाए कप्तान