कोविड मामलों में कमी की धारणा से सेंसेक्स 308 अंक चढ़ा, निफ्टी का भी नया रिकॉर्ड

Last Updated: शुक्रवार, 28 मई 2021 (16:52 IST)
मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और बैंक के शेयरों में लाभ तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों से शुक्रवार को 308 अंक चढ़ गया, जबकि निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। विश्लेषकों ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के मामलों में कमी से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला।
ALSO READ:
44 दिन बाद देश में 1.86 लाख नए कोरोना संक्रमित, जानिए क्या है 10 राज्यों का हाल...

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 307.66 अंक या 0.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,422.88 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 97.80 अंक या 0.64 प्रतिशत के लाभ से 15,435.65 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक करीब 6 प्रतिशत चढ़ गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक, आईटीसी और भारती एयरटेल के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर सनफार्मा, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक और डॉ. रेड्डीज के शेयरों में नुकसान रहा।
रिलायंस सिक्योरिटी के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना और कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे अच्छे रहने से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। इससे स्थानीय बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी से बाजार को ताकत मिली।

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3,000 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया।उन्होंने कहा कि इसके अलावा अब कोविड-19 संक्रमण के नए मामले 2 लाख प्रतिदिन से नीचे आ गए हैं और रिकवरी की दर में भी सुधार हुआ है जिससे निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान के निक्की में लाभ रहा। चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 69.37 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था। (भाषा)



और भी पढ़ें :