Russia-Ukraine Conflict: Air India की 2 उड़ानों से 489 भारतीय यूक्रेन से दिल्ली पहुंचे, अन्य निजी एयरलाइन भी आगे आईं

Last Updated: सोमवार, 28 फ़रवरी 2022 (22:04 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। एयर इंडिया की 2 निकासी उड़ानें सोमवार को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से 489 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचीं। ये लोग में फंसे थे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। स्पाइसजेट, इंडिगो और एयर इंडिया एक्सप्रेस जैसे अन्य ने भी भारतीयों को यूक्रेन से निकालने के लिए अपने विमान भेजे हैं।
ALSO READ:

रूस ने यूक्रेन संकट पर भारतीय मीडिया को दी ये नसीहत

भारत ने शनिवार को यूक्रेन से सटे देशों रोमानिया एवं हंगरी के रास्ते से अपने नागरिकों को निकालना शुरू किया था, क्योंकि यूक्रेन का हवाई क्षेत्र रूसी सैन्य आक्रमण शुरू होने के बाद 24 फरवरी से ही बंद है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया अब तक 6 निकासी उड़ानों से 1,396 भारतीयों को यूक्रेन से लाई है।
सोमवार को एयर इंडिया की 5वीं उड़ान 249 भारतीयों को बुखारेस्ट से लेकर दिल्ली आई। उसकी 6ठी उड़ान 240 भारतीयों को बुडापेस्ट से लेकर दिल्ली पहुंची। फिलहाल करीब 14,000 भारतीय यूक्रेन में फंसे हैं जिनमें ज्यादातर छात्र हैं। स्पाइस जेट ने कहा है कि वह विशेष उड़ान के लिए अपने बोइंग 737 मैक्स विमान का इस्तेमाल करेगी, जो सोमवार शाम को दिल्ली से रवाना होगा। उसने कहा कि यह विमान दिल्ली से बुडापेस्ट जाएगा और जॉर्जिया के कुटैसी के रास्ते लौटेगा।

ALSO READ:Russia War Update : यूक्रेन और रूस के बीच बेलारूस बॉर्डर पर बैठक जारी, बातचीत के बीच भी नहीं थम रहा घमासान

स्पाइस जेट ने कहा है कि वह और ऐसी उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है और इस सिलसिले में उसकी संबंधित अधिकारियों से बातचीत चल रही है। टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कहा कि वह सोमवार की रात 182 फंसे हुए यात्रियों को लाने के लिए बुखारेस्ट-मुंबई उड़ान संचालित करेगी।
उसने कहा कि उड़ान ईंधन भरने के लिए कुवैत रुकेगी। वह कल (मंगलवार को) सुबह करीब 9.30 बजे आ जाएगी। इंडिगो ने कहा कि वह फंसे हुए भारतीयों को यूक्रेन से लाने के लिए ए-321 विमान के माध्यम से 2 उड़ानों का संचालन कर रही है। उसने कहा कि दोनों ही उड़ानें मंगलवार को दिल्ली पहुंचेंगी। उसने कहा कि ये उड़ानें भारत सरकार के 'ऑपरेशन गंगा मिशन' के तहत सोमवार को दिल्ली से इस्तांबुल के रास्ते रोमानिया के बुखारेस्ट और हंगरी के बुडापेस्ट के लिए संचालित की जा रही हैं।
भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन ने कहा कि वह और ऐसी उड़ानों के वास्ते अपना सहयोग देने के लिए सरकार के संपर्क में है। यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने सोमवार को कहा कि कीव में सप्ताहांत कर्फ्यू हटा लिया गया है और सभी विद्यार्थियों को देश के पश्चिमी हिस्से की यात्रा करने के लिए रेलवे स्टेशन जाने की सलाह दी जाती है।

उसने कहा कि यूक्रेन रेलवे निकासी के लिए विशेष ट्रेन चला रही है। हम सभी भारतीय नागरिकों व विद्यार्थियों से शांत एवं एकजुट रहने का अनुरोध करते हैं। उसने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है, ऐसे में सलाह है कि वे धैर्य रखें। उसने कहा कि भारतीय विद्यार्थियों से अपने साथ पासपोर्ट, पर्याप्त नकदी, खाने -पीने की चीजें, सर्दी के कपड़े जैसी जरूरी चीजें रखने का अनुरोध है।



और भी पढ़ें :