उदयपुर के हालात पर एक नजर, कर्फ्यू तो है लेकिन सख्ती नहीं है...

पुनः संशोधित गुरुवार, 30 जून 2022 (16:27 IST)
हमें फॉलो करें
-विशेष प्रतिनिधि
उदयपुर। शहर के धानमंडी इलाके में मंगलवार को कन्हैया लाल टेलर की हत्या के बाद हालात अभी भी तनावपूर्ण है। स्थितियां सामान्य होने में अभी वक्त लगेगा। लगी हुई है। उदयपुर कुछ इलाकों में कर्फ्यू जारी है, लेकिन लोग फिर भी आना-जाना कर रहे हैं। पुलिस हालात पर नजर रखे हुए और आने-जाने वाले लोगों से पूछताछ भी कर रही है। इस बीच, राजस्थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने कन्हैया के परिजनों से मुलाकात की।

शहर की स्थिति कन्हैया की अंत्येष्टि के बाद धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, लेकिन गुस्सा अब भी लोगों के दिलों में धधक रहा है। शहर में कर्फ्यू जारी है। सुरक्षकर्मी भी जगह-जगह तैनात हैं, लेकिन लोगों से साथ ज्यादा सख्‍ती नहीं बरती जा रही है। खासकर घटनास्थल के आसपास ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात हैं और पुलिस घर से बाहर निकलने वाले लोगों से पूछताछ जरूर कर रही है।

शहरी क्षेत्र में स्कूल बंद हैं। बाहरी इलाके में स्थितियां सामान्य हैं। इंटरनेट सेवाएं बंद हैं, लेकिन बुधवार शाम को आधा घंटे के लिए नेट चालू किया गया था। इस दौरान लोगों ने अपने नेट से जुड़े कार्य पूरे किए। विरोध स्वरूप लोगों ने अपनी मर्जी से दुकानें बंद रखी हुई हैं।


सर्व हिन्दू समाज का ज्ञापन : कन्हैया हत्याकांड के खिलाफ दोपहर करीब 11 बजे हिन्दू समाज की सभी जातियों के लोगों ने एकजुट होकर प्रशासन को ज्ञापन दिया और आरोपियों कड़ी सजा दिलाने की मांग की। दूसरी ओर, पुलिस हत्याकांड के आरोपियों को लेकर एसके इंजीनियरिंग पर भी गई, जहां उन्होंने वीडियो बनाया था और हथियार भी छुपाए थे।
जगदीश मंदिर रथयात्रा को लेकर असमंजस : शहर में के मद्देनजर 1 जुलाई को निकलने वाली जगदीश मंदिर रथयात्रा को लेकर भी असमंजस बना हुआ है। कोरोना के चलते पिछले 2 सालों में भी यह यात्रा नहीं निकल पाई थी। कोरोना के चलते मंदिर परिसर में ही यात्रा निकाली गई थी। ओड़िशा के जगन्नाथ म‍ंदिर की तर्ज पर ही यह यात्रा निकाली जाती है। यह जगदीश मंदिर 400 साल पुराना बताया जाता है। हालांकि लोगों को उम्मीद है कि इस साल यह यात्रा निकाली जाएगी।

मुख्‍यमंत्री गहलोत परिजनों से मिले : इस बीच, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने भी गुरुवार को कन्हैया लाल टेलर के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि कन्हैया की हत्या से पूरा देश दुखी है। पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपियों को पकड़ा। उनके तार इंटरनेशनल स्तर पर जुड़े हुए हैं। गहलोत ने कहा कि इस मामले में वे केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह से भी मुलाकात करेंगे। उन्होंने में चाहता हूं इस मामले के आरोपियों को जल्द-जल्द से जल्द सजा मिले।




और भी पढ़ें :