UP में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना में मुफ्त राशन पाकर खिले लाभार्थियों के चेहरे

हिमा अग्रवाल| Last Updated: गुरुवार, 5 अगस्त 2021 (22:46 IST)
उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आज प्रधानमंत्री कल्याण अन्न योजना के तहत किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश सरकार के की जमकर तारीफ की और कहा कि 5 अगस्त का दिन इतिहास में दर्ज हो गया है, क्योंकि दिल्ली से भेजा गया गरीब की थाली का अन्न बिना भेदभाव के उनको मिल रहा है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि भारत की समृद्धि का रास्ता उत्पन्न-प्रदेश से होकर गुजरता है।
प्रधानमंत्री अपने वक्तव्य में बोले देश में एक भी गरीब न हो कि जिसके पास भूख को शांत करने के लिए अन्न न हो। हमारी सरकार ने बहुत सी कल्याण योजनाएं चलाई हैं, जिसका योगी सरकार ने अच्छे से क्रियान्वयन किया है, योगीराज में प्रदेश अपनी अलग पहचान बना रहा है।

उत्तर प्रदेश में गरीबों को भूख से राहत देने के लिए हर जिले और ब्लॉक स्तर पर राशनकार्ड धारकों को मुफ्त में राशन वितरण किया गया। इस अवसर पर सरकार के मंत्रियों, विधायकों और सांसद ने अपने क्षेत्र में निबल वर्ग के लोगों को राशन वितरित किया। पिछले कुछ माह से सरकार ने प्रत्येक माह में दो बार प्रति यूनिट पर 5 किलो खाद्यान्न मुफ्त में वितरित किया है।

इसी कड़ी में 5 अगस्त को इस मुहिम में प्रदेश में एक साथ गरीब कल्याणकारी योजना के तहत अन्न उपलब्ध कराया गया है। सरकार की तरफ से राशन लेने वाले लाभार्थियों को प्रधानमंत्री मोदी और सीएम योगी की तस्वीर युक्त थैले में राशन वितरण किया गया है।

मेरठ में भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत 'अन्न महोत्सव' कार्यक्रम जगह-जगह किया गया। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि प्रधानमंत्री किसी को भूखा सोते हुए नहीं देख सकते, इसलिए कोई भी गरीब भूखा न रहे, हमारे प्रधानमंत्री ने इस योजना को कोरोनावायरस (Coronavirus) की पहली लहर में प्रराम्भ किया था और अब माह में दो बार गरीब तबके के लोगों को मुफ्त राशन मिल रहा है।

प्रधानमंत्री ने इस योजना का लाभ राशनकार्ड धारकों को दीपावली तक नि:शुल्क वितरण की घोषणा की है। कोरोना की पहली लहर में ही इस कल इस घोषणा को सुनते ही नि:शुल्क अन्न प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के चेहरे खिल उठे और वह मोदी और योगी का धन्यवाद देने लगे।

प्रदेश सरकार में श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष/ राज्यमंत्री पंडित सुनील भराला जी ने मेरठ में नि:शुल्क अन्न वितरण करते हुए कहा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के निमित्त 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन का वितरण किया जा रहा है, वहीं श्रमिकों को भरण पोषण के लिए 1000 रुपए प्रति श्रमिक को, जिसमें 230 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई है।
उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभान्वित किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण जरूरतमंदों को पक्के मकान उपलब्ध कराए गए तथा सामूहिक विवाहों का आयोजन कर लोगों को लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि रेहड़ी, पटरी वालों को दस-दस हजार के लोन की योजना भारत सरकार ने दी है और उन रेहड़ी, पटरी वालों के लिए अन्य कई योजनाओं का काम चल रहा है।



और भी पढ़ें :