मुख्यमंत्री केजरीवाल ने की 'डेंगू विरोधी अभियान' से जुड़ने की अपील

Last Updated: रविवार, 1 नवंबर 2020 (18:22 IST)
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' के 9वें सप्ताह में दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की। मुख्यमंत्री ने आज सुबह एक बार फिर अपने आवास का निरीक्षण किया और जमा पानी को बदला। के आक्रामक अभियान के कारण इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं हुई है।
दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ने डेंगू विरोधी अभियान की मदद से इस साल फिर डेंगू को हरा दिया है। दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, डेंगू के खिलाफ चल रही लड़ाई का आज 9वां रविवार है और आज मैंने फिर से अपने घर में इकट्ठा हुए पानी को बदला। दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है। ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार’ अभियान की मदद से दिल्ली ने फिर डेंगू को हरा दिया है।

इस सप्ताह, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने इस साल दिल्ली में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं होने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा चलाए जा रहे डेंगू विरोधी अभियान को श्रेय दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, दिल्ली के लोगों ने यह कर दिखाया है। इस साल डेंगू के कारण कोई भी मौत नहीं हुई है। पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में इस साल डेंगू के मामलों में भी भारी कमी आई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अभियान ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ को आप सभी द्वारा सफल बनाया गया है।
पिछले सप्ताह, डेंगू विरोधी अभियान को प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी हस्तियों का समर्थन मिला था, जिन्होंने दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर में जमा पानी का निरीक्षण करने, जमा पानी को निकालने या उसमें तेल/ पेट्रोल की कुछ बूंदें डालकर मच्छरों के पनपने से रोकने आदि के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। हर रविवार को ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान के तहत यह करें :
-
घर में एकत्रित साफ जमा (स्थिर) पानी को बदलें।
- डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है। बर्तन, कूलर, एसी, टायर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली या बदल देना चाहिए।
- जमा पानी में तेल/ पेट्रोल डालें, जिससे पानी पर छोटी परत बन जाए।
- पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढंककर रखें।
- दिल्ली के लोग अपने घरों का निरीक्षण करने के बाद अपने 10 दोस्तों को फोन करके अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। सभी के सहयोग से दिल्ली से डेंगू को खत्म किया जा सकता है।



और भी पढ़ें :