उत्तराखंड के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद बढ़ी पहाड़ों की सुन्दरता

एन. पांडेय| Last Updated: सोमवार, 6 दिसंबर 2021 (20:17 IST)
हमें फॉलो करें
देहरादून। के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के बाद पहाड़ की खूबसूरती बढ़ गई है। उत्तराखंड में सर्दियां अब अपने चरम पर हैं। चमोली जिले में बद्रीनाथ, औली, देवाल सहित कई सुदूरवर्ती पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है। उत्तराखंड के चारधाम सहित राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। मौसम का मिजाज बदलने से राज्य के मैदानी और पहाड़ी इलाकों में कहीं रुक-रुककर बारिश जारी है।
ALSO READ:

उत्तराखंड के पहाड़ों पर हुआ हिमपात, बद्रीनाथ व केदारनाथ धाम ने ओढ़ी बर्फ की चादर

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में दूसरी बर्फबारी तो हर्षिल घाटी में पहली बार बर्फ गिरी है। हर्षिल घाटी के 8 गांवों समेत बड़कोट और मोरी के ऊंचाई वाले गांवों में भी हल्की बर्फबारी हुई है। चमोली, उत्तरकाशी और रुद्रप्रयाग जिलों के ऊपरी हिस्सों में अब भी जमकर बर्फबारी हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और नम हवाओं के चलते आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है।




चमोली जिले में बद्रीनाथ, औली, देवाल सहित कई सुदूरवर्ती पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई है। मसूरी में हल्की बारिश से ठंड में भारी इजाफा हुआ। मसूरी में बर्फबारी होने से पर्यटन में काफी इजाफा होता है।
कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जिले के सीमांत क्षेत्र में गूंजी समेत कई उच्च हिमालय क्षेत्र में बर्फ पड़ने से जनजीवन में प्रभाव पड़ा है। राज्य में बर्फबारी का दौर शुरू होने के बाद अब पर्यटक भी यहां का रुख कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :