ऑस्कर अवॉर्ड्‍स 2014 में छाई 'ग्रेविटी'

लॉस एंजिल्स| भाषा|
PR
लॉस एंजिल्स। दासता पर आधारित स्टीव मैकक्वीन के ड्रामे ‘12 ईयर्स ए स्लेव’ ने सोमवार को 86वें एकेडमी अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का पुरस्कार जीता वहीं अल्फोन्सो क्यूरोन के 3 डी स्पेस थ्रिलर ‘ग्रेविटी’ ने विभिन्न श्रेणियों में सर्वाधिक 7 ट्रॉफियां अपने नाम कीं।

3 डी फिल्म ‘ग्रैविटी’ का दस अलग अलग श्रेणियों में नामांकन किया गया था और तकनीकी श्रेणी में इसने अपनी श्रेष्ठता सिद्ध भी की, वहीं एकेडमी के 6 हजार से अधिक मतदाताओं ने शीर्ष अवॉर्ड ‘12 ईयर्स ए स्लेव’ के नाम किया। मैकक्वीन की यह फिल्म नौ श्रेणियों में नामांकित की गई थी।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार क्रमश: मैथ्यू मैकनॉय ने ‘डलास बायर्स क्लब’ में और केट ब्लेनचेट ने ‘ब्लू जैस्मीन’ में अपनी अपनी भूमिकाओं के लिए जीता। ‘12 ईयर्स ए स्लेव’ गुलामी करने के लिए बाध्य एक आजाद व्यक्ति सोलोमन नॉर्थअप के जीवन पर आधारित है। लंबे समय से हॉलीवुड इस विषय को स्पर्श नहीं कर रहा था।
इस फिल्म के लिए अभिनेत्री ल्यूपिटो न्योंगो ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में तथा जॉन रिडले ने सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा श्रेणी में ऑस्कर जीता। पुरस्कार जीतने के बाद भावुक हो गईं ल्यूपिटा ने इस संवेदनशील मुद्दे को गंभीरतापूर्वक पर्दे पर उतारने के लिए मैकक्वीन को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा कि मुझे यह पल हमेशा याद रहेगा क्योंकि मेरे जीवन में सर्वाधिक खुशी किसी की सर्वाधिक पीड़ा की वजह से आई है। मैं पेट्सी के हौसले को सलाम करती हूं और सोलोमन का भी। अपनी और उसकी (पेट्सी की) कहानी बताने के लिए शुक्रिया।
ल्यूपिटा ने फिल्म में पेट्सी नामक एक गुलाम की भूमिका निभाई है। निर्माता-निर्देशक मैकक्वीन और सह निर्माता ब्रैड पिट ने सोलोमन नॉर्थअप का भी आभार व्यक्त किया। मैकक्वीन ने अपनी ट्रॉफी उन लोगों को समर्पित की जो दासता से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा कि उन 2.1 करोड़ लोगों को जो आज भी दासता के शिकार हैं। मैकक्चीन को ट्रॉफी विल स्मिथ ने दी।
पिट ने कहा कि सोलोमन की कहानी पर काम करना निश्चित रूप से गर्व की बात रही। क्यूरोन की फिल्म ने संपादन, ध्वनि संपादन, साउंड मिक्सिंग, विजुअल इफैक्ट्स, सिनेमेटोग्राफी तथा मौलिक संगीत की श्रेणी के साथ साथ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक श्रेणी में भी पुरस्कार जीता। संपादन श्रेणी में उनके साथ साथ मार्क सेंगेर को भी पुरस्कृत किया गया।

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड जीतने के बाद क्यूरोन सैंड्रा बुलॉक को धन्यवाद देना नहीं भूले। उन्होंने कहा कि सैंडी, वास्तव में ग्रैविटी तुम हो। फिल्म की आत्मा और हृदय तुम हो। तुम मुझसे मिले अब तक के सबसे अच्छे लोगों में से एक हो। और जॉर्ज क्लूनी.. यह आपके विश्वास के लिए।’



और भी पढ़ें :