कई राज्‍यों में होगी बारिश, चमकेगी ठंड, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पुनः संशोधित सोमवार, 17 जनवरी 2022 (20:39 IST)
हमें फॉलो करें
सोमवार को उत्तर भारतीय इलाकों में सुबह की शुरुआत हाड़ कंपा देने वाली ठंड से हुई। ये सिलसिला पिछले कुछ दिनों से जारी है। वहीं दूसरी ओर ने पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना रायलसीमा, तमिलनाडु, केरल, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में का अलर्ट जारी किया है। इससे और कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया जा रहा है।
चेन्नई के मौसम विज्ञान उप महानिदेशक ने कहा कि उत्तरी तटीय क्षेत्र और पुडुचेरी में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश जारी रह सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के कई क्षेत्रों में भी मंगलवार को मध्यम बारिश होगी। बयान में कहा गया है कि निचले स्तर पर तेज पुरवाई और ऊपरी स्तर पर पश्चिमी हवाओं ने राज्य में बारिश शुरू कर दी है।

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली व एनसीआर में 21 से 22 जनवरी के आसपास बारिश होने की संभावना है। तब तक सामान्य से कुछ कम रह सकता है। 21 जनवरी के बाद न्यूनतम तापमान में एक बार फिर इजाफा होगा और यह 10 या इससे अधिक तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बारिश हो सकती है। वहीं अगले 4-5 दिनों के दौरान रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में बारिश हो सकती है।मौसम विभाग ने ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान जताया है।

देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड के कारण घना कोहरा छाया हुआ है। इससे इतर सोमवार को वायु गुणवत्ता भी बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 313 दर्ज किया गया।




और भी पढ़ें :