Weather Alert : पश्चिमोत्तर को घने कोहरे, शीतलहर और कोल्ड डे से राहत नहीं

Last Updated: सोमवार, 18 जनवरी 2021 (16:44 IST)
नई दिल्ली। पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले कई दिनों से बरकरार प्रचंड शीतलहर,कोल्ड डे और घने कोहरे ने आम जनजीवन को प्रभावित किया। अगले चौबीस घंटों में भी घने कोहरे,कहीं-कहीं और सर्द दिन से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम में बढ़ोतरी हुई लेकिन आंशिक बादल छाए रहने और हवा चलने से ठंड का प्रकोप जारी रहा।
वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व और पश्चिमी भाग में पिछले चौबीस घंटों में हल्का और घना कोहरा होने के कारण सूरज नहीं दिखा। धूप नहीं निकलने से पूरा प्रदेश ठंड की गिरफ्त में है।
मौसम केन्द्र के अनुसार क्षेत्र में खुश्क मौसम बना हुआ है जिस पर 22 जनवरी से ब्रेक लगने के आसार हैं। फिलहाल पश्चिमोत्तर में कुछ स्थानों पर घना कोहरा,शीतलहर और कोल्ड डे से राहत मिलने की संभावना नहीं है। पिछले अड़तालीस घंटों में तेज हवाओं और ठंड से लोग परेशान रहे। आज कहीं-कहीं हल्की धूप निकली लेकिन उसने ठंड से राहत नहीं दी।

क्षेत्र में आज भी घना कोहरा छाया रहा लेकिन दिन चढ़ने के साथ छंट गया। हल्के बादलों के बीच न्यूनतम पारे में कुछ उछाल आया है जिससे चंडीगढ़ का पारा सात डिग्री, अंबाला सात डिग्री,हिसार पांच डिग्री, करनाल 10 डिग्री,नारनौल सात डिग्री, रोहतक नौ डिग्री, भिवानी आठ डिग्री,सिरसा नौ डिग्री ,दिल्ली नौ डिग्री रहा।

अमृतसर पांच डिग्री, लुधियाना पांच डिग्री, पठानकोट सात डिग्री, आदमपुर पांच डिग्री, हलवारा नौ डिग्री,बठिंडा तीन डिग्री, गुरदासपुर आठ डिग्री,श्रीनगर शून्य से कम छह डिग्री और जम्मू आठ डिग्री रहा। हिमाचल प्रदेश में चटख धूप खिलने से कड़ाके की ठंड से राहत मिली। भुंतर का पारा दो डिग्री, धर्मशाला पांच डिग्री, मंडी दो डिग्री, शिमला चार डिग्री, मनाली एक डिग्री, सुंदरनगर नौ डिग्री, कांगडा तीन डिग्री, नाहन आठ डिग्री, उना पांच डिग्री, सोलन एक डिग्री, कल्पा शून्य से एक डिग्री कम रहा।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी, लेकिन ठंड का कहर जारी : दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई लेकिन आंशिक बादल छाए रहने और हवा चलने से ठंड का प्रकोप जारी रहा। के मुताबिक आज दर्ज न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस सामान्य से दो डिग्री अधिक है। विभाग के मुताबिक दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और चल रही तेज पूर्वी हवाओं ने सर्द मौसम बनाए रखा है।

विभाग ने बताया कि आज अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान तंत्र के मुताबिक राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 380 पर दर्ज किया गया था, जिसे बहुत खराब माना जाता है।

उत्तर प्रदेश में ज्यादातर जगहों पर नहीं दिखा सूरज : उत्तर प्रदेश के पूर्व और पश्चिमी भाग में पिछले चौबीस घंटों में हल्का और घना कोहरा होने के कारण सूरज नहीं दिखा। धूप नहीं निकलने से पूरा प्रदेश ठंड की गिरफ्त में है। मौसम विभाग के अनुसार गोरखपुर, मुरादबाद, आगरा मंडल में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई लेकिन प्रयागराज, कानपुर, बरेली, झांसी मंडलों में तापमान नीचे गिरा है।

प्रदेश में सबसे कम तापमान फुरसतगंज (रायबरेली) में 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं झांसी का अधिकतम तापमान सबसे ऊपर 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में मंगलवार को भी कोहरा छाया रहेगा और लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलेगी।(एजेंसियां)



और भी पढ़ें :