Weather Update : 3 राज्यों में भारी बर्फबारी से गिरा पारा, इन राज्यों में बरसा पानी

पुनः संशोधित रविवार, 13 दिसंबर 2020 (07:58 IST)
नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले स्थानों पर शनिवार को बर्फबारी हुई, जबकि पश्चिम विक्षोभ की वजह से उत्तरी क्षेत्र के मैदानी इलाकों में हुई। कश्मीर घाटी में बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग समेत अन्य सड़कों को बंद करना पड़ा।
ALSO READ:

भारी हिमपात, बर्फ की सफेद चादर से ढंका श्रीनगर (देखें फोटो)
कश्मीर घाटी के कई हिस्सों में शनिवार को मध्यम से भारी बर्फबारी हुई जिस कारण सड़कों को बंद करना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग के पास हुई बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ और इस मार्ग को बंद करना पड़ा।

उत्तराखंड में शनिवार को ऊंचाई पर स्थित टिहरी और चमोली जिले में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई और निचले क्षेत्रों में बारिश हुई जिससे राज्य में ठंड बढ़ गई। विभाग ने कहा कि जिले में बर्फबारी और बारिश के कारण ठंड बढ़ गई तथा न्यू टिहरी में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी के बाद राज्य में भी शीत लहर की स्थिति बन रही है। कोठी और गोंडला में 30-30 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई, इसके बाद केलोंग में 12 सेंटीमीटर, मनाली में 12 सेंटीमीटर, कल्पा में 7.5 और डलहौजी में चार सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।

इन राज्यों में बारसा पानी: हिमालय के ऊपर से गुजर रहे के कारण कई राज्यों में बारिश हुई। तापमान सोमवार तक और गिरने का अनुमान है।
अरब सागर में बनी चक्रवाती स्थिति के कारण मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। राज्य के पश्चिमी भागों में हालांकि गुरुवार दोपहर से हल्की बारिश हो रही है, जबकि पूर्वी भागों में भी बूंदाबांदी हो रही है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में शनिवार को हल्की बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे चला गया। हालांकि, बादल छाए रहने के कारण न्यूनतम तापमान में वृद्धि देखी गई और यह सामान्य से छह डिग्री ज्यादा 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस और 1.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पिछले 24 घंटे में राजस्‍थान के अनेक इलाकों में हल्‍की बारिश हुई। मौसम विभाग ने आगामी दो दिन अनेक जिलों में कोहरा छाये रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम केंद्र जयपुर ने शनिवार को कहा कि बीते 24 घंटे में राज्‍य में कई स्थानों पर हल्‍की बारिश हुई है। बांसवाड़ा, कोटा, सीकर, झुंझुनू, गंगानगर, हनुमानगढ़ व जोधपुर में अनेक जगह पर बूंदाबांदी दर्ज की गई।
विभाग के मुताबिक, जहां तक न्‍यूनतम तापमान का सवाल है तो श्रीगंगानगर में यह सबसे कम 8.4 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 9.3 डिग्री, चुरू में 9.6 डिग्री, बीकानेर में 10.3 डिग्री, पिलानी में 10.5 डिग्री और फलौदी में 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा। मौसम विभाग ने बताया कि दोनों राज्यों के कई इलाकों में रात में बारिश हुई। विभाग ने कहा कि पंजाब में, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान 11.4, 11.6 और 13 डिग्री सेल्सियस रहा।
उत्तर प्रदेश में शनिवार को कई हिस्सो में हल्की बारिश दर्ज की गई। साथ ही कई जगहों पर हल्का और कहीं घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने शनिवार को जारी बयान में बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस और इलाहाबाद में 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम तापमान बांदा में नौ डिग्री सेल्सियस और कानपुर में 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। (भाषा)




और भी पढ़ें :