Weather Update : दिल्ली-NCR में भारी बारिश, उत्तर भारत में 4 दिन का अलर्ट

Last Updated: रविवार, 1 अगस्त 2021 (09:03 IST)
नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर और मध्यभारत के कुछ हिस्सों में अगले 4 दिनों में तेज बारिश होगी। निम्न दबाव का क्षेत्र और एक मानसूनी प्रवाह के कारण 31 जुलाई से एक अगस्त को मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में और 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ तथा उत्तरप्रदेश के पूर्वी हिस्से में भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।
आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई से 4 अगस्त के दौरान राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है जबकि 31 जुलाई से 3 अगस्त के दौरान बारिश और तेज होगी। राजस्थान के पूर्वी भाग और मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में कुछ स्थानों पर 31 जुलाई-2 अगस्त के बीच बहुत तेज वर्षा हो सकती है।

राजस्थान और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है। वहीं 1 से 2 अगस्त के बीच पश्चिमी उत्तरप्रदेश में वर्षा के साथ छिटपुट जगहों पर बहुत तेज बारिश हो सकती है।
आईएमडी ने कहा कि 31 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, एक अगस्त को पंजाब में, दो अगस्त तक हिमाचल प्रदेश और चार अगस्त तक उत्तराखंड और हरियाणा में के साथ के कुछ हिस्सों में वर्षा गतिविधि का वर्तमान दौर जारी रहने की संभावना है।
delhi rain" width="770" />
दिल्ली में भारी बारिश : दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से भारी बारिश हो रही है। लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से दिल्ली में एक बार फिर यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। आईटीओ, यमुना बाजार, कश्मीरी गेट समेत कई इलाकों में पानी भर गया।

जयपुर-जोधपुर रेलवे ट्रेक बहा : राजस्थान में मौसम विभाग के अनुसार नागौर जिले में शनिवार को गुढा और गांविदी मारवाड जंक्शन के बीच लगातार पानी के बहाव के कारण जयपुर-जोधपुर रेलवे ट्रेक बह गया जिससे रेलगाडियों का आवागम कुछ घंटों के लिये प्रभावित रहा।

मौसम विभाग ने बारां, झालवाड जिलों के एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी (115.6 मिलीमीटर से अधिक) बारिश होने का रेड अलर्ट जारी किया है। जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर, भीलवाडा, बूंदी, कोटा और बारां जिलों ऑरेंज अलर्ट और करौली, उदयपुर, प्रतापगढ, नागौर और पाली जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया है।



और भी पढ़ें :