Weather Update : यूपी में मानसून की एंट्री, मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, अगले 5 दिन नहीं चलेगी लू

पुनः संशोधित रविवार, 13 जून 2021 (07:51 IST)
नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में अच्छी हो रही है। केरल, ओडिसा, पश्चिम बंगाल, महाराष्‍ट्र और मध्यप्रदेश आदि राज्यों के बाद आज उत्तरप्रदेश में की एंट्री हो सकती है, मुंबई और आसपास के इलाकों में गत कुछ दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से पवई झील ओवरफ्लो हो गई। मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिन देश में लू नहीं चलेगी।

यूपी में मानसून : मौसम विभाग का अनुसार, रविवार को किसी भी समय यूपी की सीमा में मानसून प्रवेश कर जाएगा। बलिया, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र आदि इलाकों में भारी बारिश की संभावना। अगले 2 से 3 दिनों में पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना। 14 जून तक उत्तराखंड में मौसम विभाग ने भारी बारिश की संभावना जताई है। पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी भारी बारिश हो सकती है।
मुंबई में हाई अलर्ट : मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार तक के लिए मुंबई में ‘रेड अलर्ट’ और सोमवार (14 जून) के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के बाद बीएमसी ने भी अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना के चलते सभी एजेंसियों के लिए ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है।

मध्यप्रदेश ऑरेंज अलर्ट : मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वी मध्यप्रदेश के जबलपुर, शहडोल सहित छह
जिलों में गरज, बिजली और भारी वर्षा होने का संभावना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, विदिशा, होशंगाबाद सहित आठ जिलों में गरज, बिजली के साथ तेज बारिश होने के अनुमान के साथ यलो अलर्ट जारी किया गया है।
आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मानसून के राज्य में आगे बढ़ने की उम्मीद है। आईएमडी ने एक अन्य यलो अलर्ट में प्रदेश के इन्दौर, ग्वालियर और चंबल सहित पांच संभागों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली, व गरज के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान : राजस्थान के अनेक इलाकों में तेज गर्मी के दौर के बीच मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में बारिश व तेज अंधड़ का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 13-14 जून के दौरान राज्य के उत्तरी भागों व भरतपुर, कोटा व जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश की संभावना है।
लू चलने की संभावना नहीं : आईएमडी ने शनिवार को बताया कि अगले 5 दिनों में लू चलने की कोई आशंका नहीं है। शनिवार को अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 5 दिन के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने जैसी परिस्थिति नहीं है।




और भी पढ़ें :