Weather Update : कहीं बारिश तो कहीं बढ़ेगी ठंड, जानिए देशभर में कैसा रहेगा मौसम का हाल

पुनः संशोधित सोमवार, 1 नवंबर 2021 (07:48 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। दिल्ली-समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने दस्तक दे दी है। सुबह और शाम को ठिठुरन बढ़ती जा रही है। ने दक्षिण-मध्य केरल के पांच जिलों - तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पतनमतिट्टा, कोट्टायम और इडुक्की- के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
आईएमडी ने कहा कि केरल तट के पास 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है। राष्ट्रीय राजधानी में एक विस्तारित मानसून के मौसम और अक्टूबर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दिल्ली में चार साल में पहली बार इस महीने में सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता रही।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक पिछले चार साल में यह पहला मौका है जब दिल्ली में अक्टूबर में वायु गुणवत्ता एक भी दिन ‘बहुत खराब’ या ‘गंभीर’ श्रेणी में नहीं रही।

राजधानी में इस महीने आमतौर पर प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों और उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में पराली जलाने के कारण प्रदूषण के स्तर में तेज वृद्धि दर्ज की जाती है।

उत्तरप्रदेशवासियों को इस वर्ष कड़ाके की सर्दी की सामना करना पड़ सकता है। प्रदेश के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने अनुमान जारी किया है। यूपीवासियों को इस बार कड़कड़ाती ठंड झेलनी पड़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक तो प्रशांत महासागर में होने वाली प्राकृतिक घटना यानी ला लीना तूफान के प्रभाव से अत्यधिक ठंड पड़ सकती है।



और भी पढ़ें :