Modi Cabinet Decision : मोदी कैबिनेट की बैठक में रेलवे के इन 2 प्रोजेक्ट को मिली हरी झंडी, पीएम पोषण योजना को भी मंजूरी

पुनः संशोधित बुधवार, 29 सितम्बर 2021 (16:43 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। कैबिनेट में मोदी सरकार ने रेलवे के दो प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि रतलाम रेलवे लाइन के दोहरीकरण को मंज़ूरी दी गई है। इसके अलावा पीएम पोषण योजना को भी मंजूरी दी गई।


अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फेंस में कहा कि आज कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें कई महत्वपूर्ण मामलों पर निर्णय लिए गए। मध्यप्रदेश में नीमच-रतलाम लाइन अभी भी सिंगल लाइन है। इस लाइन के डब्लिंग की मंजूरी दे दी गई है। 133 किलोमीटर की इस लाइन पर लगभग 196 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

ठाकुर ने कहा ‍कि गुजरात में राजकोट-कनालुस लाइन को भी डब्लिंग की मंजूरी दी गई। 111 किलोमीटर की इस लाइन पर 1080 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इन दोनों लाइन के निर्माण होने से उद्योगों को बल मिलेगा। सुनिश्चित किया गया है कि 3 सालों में इन दोनों रेलवे लाइनों को पूरा किया जाए।

ठाकुर ने कहा कि जहां तक प्रधानमंत्री पोषण योजना की बात है तो मिड डे मिल के अलावा भी इसमें बहुत कुछ जोड़ा जाएगा तभी इसका खर्चे 1,31,000 करोड़ रुपए किया गया है। लाभ लेने वाले भी 11,20,000 से ज़्यादा स्कूलों के करोड़ों छात्र होंगे।
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि देश के निर्यात को बढ़ाने में कैबिनेट के फैसले और आत्मनिर्भर भारत पैकेज ने काफ़ी मदद की है। देश में 3 साल पहले सबसे ज़्यादा 330 बिलियन डॉलर का निर्यात हुआ था। निर्यातकों में भी एक उत्साह है। निर्यात के दृष्टीकोण से यह साल देश के लिए ऐतिहासिक रहेगा।



और भी पढ़ें :