सुमित्रा महाजन ने रिलीज किया तिनका तिनका तिहाड़ का अनूठा म्यूजिकल वीडियो

नई दिल्ली। कुछ महीने पहले तिहाड़ की जेल नंबर 2 में शूट हुए इस गाने की अद्भुत वीडियो सीडी को लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन में अपने कक्ष में रिलीज किया है। लोकसभा टीवी के सहयोग से बनी और वर्तिका नन्दा की लिखी और निर्देशित इस फिल्म की खासियत यह है कि यह देश का पहला ऐसा म्यूजिक वीडियो है जिसे जेल में ही शूट किया गया, जिसे गाया कैदियों ने ही है और परदे पर भी वही दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो को जनहित में बनाया गया है और इसका मकसद दुनिया भर के कैदियों को अपनी कला को उभारने के लिए प्रोत्साहित करना है। 
इस वीडियो में कैदी बेहद उत्साह के साथ झूमते-गाते हुए देखे जा सकते हैं। करीब 9 मिनट के इस गाने में जेल की कलात्मक छवि की झलकियां भी देखी जा सकती हैं। बेहद उच्च कोटि की तकनीक से शूट हुए इस गाने को संगीत संतोष राव ने दिया है। 
 
“तिनका तिनका तिहाड़ है, तिनके का इतिहास है, तिनके का अहसास है, तिनके में भी आस है” – इन पंक्तियों के साथ तिहाड़ के चुनिंदा महिला और पुरुष कैदियों की प्रस्तुति देश के मानवाधिकार, कानूनी प्रक्रियाओं और सामाजिक जकड़नों के बीच एक नए अध्याय की शुरुआत करेगी। 
 
असल में तिनका तिनका तिहाड़ एक अनूठा प्रयोग है जिसे कई कड़ियों में बांटा गया। किताब के रूप में 2013 में तिनका तिनका तिहाड़ का राजकमल से हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशन हुआ था। इसमें तिहाड़ जेल की महिला कारागार नंबर 6 में कैद महिला कैदियों को कविता लेखन के लिए प्रेरित किया गया और बाद में चार महिला कैदियों की कविताओं का संकलन छापा गया। किताब के इसी अनूठेपन की वजह से इस किताब को हाल में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल करने की घोषणा हुई। यह किताब इस साल के अंत तक 6 भारतीय भाषाओं में बाजार में आ जाएगी। बाद में तिहाड़ की प्रमुख दीवार पर देश का सबसे लंबा भित्ती चित्र भी बनाया गया जो देश की सबसे लंबी म्यूरल पेंटिंग है और इसकी थीम तिनका तिनका तिहाड़ की एक प्रमुख कविता है।
फिलहाल वर्तिका नन्दा और विमला मेहरा की टीम इस अनूठे गाने को दुनिया की अलग-अलग जेलों में भेजना चाहती है। इस वीडियो के प्रोड्यूसर लोक सभा टीवी से राकेश कुमार हैं। इस गाने की एक सीडी प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति ओबामा को भी भेंट की जाएगी।
 
डॉ. वर्तिका नन्दा दिल्ली के लेडी श्री राम कॉलेज के पत्रकारिता विभाग की अध्यक्ष हैं। वे मीडिया शिक्षण और मीडिया लेखन के जरिए वे महिला अपराध के प्रति जागरूकता लाने के अनूठे प्रयोगों के लिए जाना जाती हैं। विमला मेहरा फिलहाल दिल्ली पुलिस की स्पेशल पुलिस कमिश्नर हैं और एशिया की सबसे बड़ी जेल तिहाड़ की महानिदेशक रही हैं। इस पद को पाने वाली वे देश की दूसरी आईपीएस अधिकारी हैं।
 



और भी पढ़ें :