अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर भी Corona का असर, धीमा हुआ काम

ayodhya
Author संदीप श्रीवास्तव|
अयोध्या। कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के का अयोध्या में बहुप्रतीक्षित पर भी असर पड़ा है। पत्थर तराशने के काम ‍फिलहाल बंद पड़ा हुआ है। इसके बावजूद उम्मीद है कि मंदिर निर्माण तय समय पर ही पूर्ण होगा।
अयोध्या में जहां श्रीराम मंदिर के लिए पत्थर तराशने का काम चल रहा था, वहां विगत कुछ समय से सन्नाटा सा छाया हुआ है। सारे काम बंद पड़े हुए हैं। सुपरवाइजर अन्नू भाई सोमपुरा ने वेबदुनिया से बातचीत में बताया कि कोरोना के चलते बड़ी मारामारी चल रही है। लोग डर के मारे घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। सारे काम ठप पड़े हुए हैं।
ayodhya
उन्होंने कहा कि ऐसे में कोई भी काम कैसे होगा। निश्चित ही राम जन्मभूमि निर्माण के काम पर भी असर तो पड़ा ही है। फिलहाल मंदिर के नींव भरने का काम चल रहा है। सोमपुरा ने बताया कि महामारी से मची तबाही का असर सभी तरफ देखने को मिल रहा है। कोई भी इससे अछूता नहीं है।

मंदिर निर्माण तय समय पर : दूसरी ओर, श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चम्पत राय ने वेबदुनिया से बातचीत में दावा किया कि अयोध्या में राममंदिर निर्माण के रास्ते में कोरोना से कोई बाधा नहीं है। राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया अपने निर्धारित समय-क्रम के अनुसार चल रही हैं। कोरोना व मंदिर निर्माण से लड़ाई-झगड़ा नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना भगवान के काम में बाधक नहीं हैं। सब काम ठीक से चल रहा है, समय से सब काम होगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष लॉकडाउन के समय रामनवमी भी सन्नाटे में मनी थी। राम मंदिर के भूमि पूजन का कार्यक्रम भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही सम्पन्न हुआ था।




और भी पढ़ें :