गुरुवार, 22 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Southwest Monsoon advances into Bay of Bengal
Written By
Last Updated : सोमवार, 16 मई 2022 (08:30 IST)

Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ा, कई राज्यों में लू की गंभीर स्थिति

National monsoon mission
नई दिल्ली। दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण अंडमान सागर, निकोबार द्वीप समूह और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ गया है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र तटीय आंध्रप्रदेश और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा बिहार से असम और मेघालय तक उपहिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए गुजर रही है। उत्तरी पाकिस्तान के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र केरल और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के आसपास के हिस्सों में 500 एचपीए पर है।
 
स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान केरल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।
 
दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हुई। रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई। राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिण उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्यप्रदेश और पंजाब के अधिकांश हिस्सों में लू से गंभीर लू की स्थिति बनी रही। उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तरप्रदेश में लू की स्थिति बनी हुई है।

 
अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, आंतरिक तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। उत्तर-पूर्वी बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रायलसीमा, ओडिशा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, गोवा, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश संभव है।
 
पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में हल्की बारिश के साथ धूलभरी आंधी और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पंजाब हरियाणा के शेष हिस्सों, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। राजस्थान, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण उत्तरप्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू के साथ हीट वेव की स्थिति हो सकती है। विदर्भ, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में लू की संभावना है।
ये भी पढ़ें
वैष्णो देवी बस हमले के बाद अमरनाथ यात्रा पर अलर्ट सुरक्षा बल, गृहमंत्री करेंगे मीटिंग