मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Schools will be closed from Christmas in many states including Delhi
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 23 दिसंबर 2022 (11:27 IST)

Winter Vacation: दिल्ली समेत कई राज्यों में क्रिसमस से बंद होंगे स्कूल, बर्फबारी को देखते लिया फैसला

Jammu Kashmir School
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में भीषण बर्फबारी और शीतलहर को देखते हुए सरकारों ने क्रिसमस से स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। इस अनुसार दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और जम्मू और कश्मीर आदि राज्यों में स्कूल बंद रहेंगे। इस बार क्रिसमस रविवार को है लेकिन इसके अलावा 10-15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश के दौरान स्कूल बंद रहेंगे।
 
देश के कई इलाकों में काफी बर्फबारी देखने को मिल रही है और कहीं भारी बारिश तो कहीं ठंड से लोग परेशान हैं। छोटे बच्चे सुबह उठकर स्कूल नहीं जाना चाहते और उनको स्कूल भेजने के लिए घरवालों को काफी परेशानी उठानी होती है। इन सबके बीच बच्चों के लिए अच्छी खबर यह है कि कई राज्यों में शीतकालीन अवकाश शुरू होने वाले हैं। इस बार क्रिसमस रविवार को है लेकिन इसके अलावा 10-15 दिनों के लिए शीतकालीन अवकाश के दौरान स्कूल बंद रहेंगे।
 
पंजाब राज्य में शीतकालीन अवकाश 2 चरणों में होगा। ऊपरी पंजाब के शिक्षण संस्थानों में 3 जनवरी से 13 जनवरी 2023 तक जबकि मध्य और दक्षिणी पंजाब में 23 दिसंबर से 6 जनवरी तक छुट्टियां रहेंगी। पश्चिम बंगाल सरकार ने 26 दिसंबर से स्कूल अवकाश की घोषणा की है।
 
राजस्थान सरकार ने 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक 12 दिनों तक स्कूल बंद रखने की घोषणा की है। राजस्थान बोर्ड ने इस बार शीतकालीन अवकाश के दिनों की संख्या बढ़ा दी है और गर्मी की छुट्टियों की संख्या घटा दी है।
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने स्कूलों के लिए 3 महीने के शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। यहां सबसे ज्यादा बर्फबारी होती है। इसको देखते हुए नर्सरी से कक्षा 5 तक की कक्षाएं 1 जनवरी को तथा कक्षा 6 से 8 तक की कक्षाएं 12 जनवरी को बंद रहेगी।
 
दिल्ली सरकार के सभी विद्यालयों में एक जनवरी से 2 सप्ताह का शीतकालीन अवकाश होगा। डीओई ने कहा है कि हालांकि पाठ्यक्रम को दोहराने और विद्यार्थियों के सीखने के स्तर एवं उनके अकादमिक प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 2 से 14 जनवरी तक एक विशेष अकादमिक सत्र का आयोजन किया जाएगा।
 
गुरुवार को जारी परिपत्र में कहा गया है कि शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत आने वाले सभी सरकारी विद्यालय 1 से 15 जनवरी 2023 के दौरान शीतकालीन अवकाश के लिए बंद रहेंगे। इसमें कहा गया है कि पाठ्यक्रम को दोहराने और छात्रों के अकादमिक प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए 2 से 14 जनवरी तक विशेष कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इन कक्षाओं के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा के दृष्टिकोण से विषयों की बुनियादी अवधारणाओं को दोहरा पाएंगे।
 
परिपत्र के मुताबिक दोहरी पाली वाले विद्यालयों के लिए विशेष कक्षाएं विद्यालय भवन के अलग-अलग हिस्से में संचालित की जाएंगी। इसमें कहा गया है कि हालांकि अगर जगह की कमी है तो शाम की पाली के विद्यालयों के प्रमुख संबंधित शिक्षा उपनिदेशक (डीडीई) से परामर्श कर सकते हैं और शाम के समय में कक्षाएं संचालित करने का विकल्प चुन सकते हैं।
 
Edited by: Ravindra Gupta