Reliance ने 592 करोड़ रुपए में खरीदा ब्रिटेन का प्रतिष्ठित कंट्री क्लब स्टोक पार्क

पुनः संशोधित शुक्रवार, 23 अप्रैल 2021 (18:39 IST)
नई दिल्‍ली। अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने के प्रतिष्ठित कंट्री क्लब और लक्जरी गोल्फ रिसार्ट, स्टोक पार्क को 5.70 करोड़ पाउंड (करीब 592 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है।
रिलायंस का यह अधिग्रहण उसके ओबेरॉय होटल और मुंबई में उसके द्वारा विकसित की जा रही, होटल व्यवस्थित आवासीय सुविधाओं में किए गए मौजूदा अधिग्रहण के साथ हो रहा है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले चार सालों के दौरान 3.3 अरब डॉलर के अधिग्रहण की घोषणा की है। इसमें से 14 प्रतिशत खुदरा क्षेत्र में किया गया, 80 प्रतिशत प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार क्षेत्र में वहीं शेष छह प्रतिशत निवेश ऊर्जा क्षेत्र में किया गया है।

रिलायंस ने गुरुवार देर शाम भेजी गई नियामकीय सूचना में कहा है कि ब्रिटेन स्थित स्टोक पार्क उसके उपभोक्ता और आतिथ्य संपत्ति क्षेत्र का हिस्सा बनेगी। कंपनी ब्रिटेन के बकिंघमशायर में एक होटल और गोल्फ कोर्स की मालिक है।

नियामकीय सूचना में कहा गया है, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट्स एंड होल्डिंग्स लिमिटेड (आरआईआईएचएल) ने 22 अप्रैल 2021 को ब्रिटेन में स्थापित कंपनी स्टोक पार्क लिमिटेड की समूची चुकता शेयर पूंजी का अधिग्रहण कर लिया है। यह अधिग्रहण 5.70 करोड़ पाउंड में किया गया।

स्टोक पार्क लिमिटेड के पास स्टोक पोग्स, बकिंघमशायर, ब्रिटेन में एक खेल और आतिथ्यशाला का स्वामित्व व प्रबंधन है। इसमें एक होटल, सभागार, खेल सुविधाएं और गोल्फ कोर्स शामिल हैं।

रिलायंस ने कहा, आरआईटीएचएल इस विरासत स्थल पर खेल और छुट्टियां बिताने के लिए सुविधाओं को बढ़ाएगी और इसके लिए नियोजन दिशानिर्देशों और स्थानीय नियमों का पूरी तरह पालन किया जाएगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :