पीएम मोदी ने कुशीनगर को दिया बड़ा तोहफा, किया पहली फ्लाइट में आए बौद्ध भिक्षुओं का स्वागत

Last Updated: बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (12:45 IST)
कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बौद्ध धर्म के अनुयायियों के एक प्रमुख ‘तीर्थस्थल’ कुशीनगर में 260 करोड़ रुपए की लागत से 589 एकड़ में बने अंतरराष्ट्रीय विमानतल का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने पहली फ्लाइट में आए बौद्ध भिक्षुओं का स्वागत भी किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

पीएम ने कहा कि कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ’कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ उ.प्र. के विकास को नया स्वरूप प्रदान करेगा। अब कुशीनगर से दक्षिण-पूर्व एशिया के वह सभी देश आसानी से जुड़ सकेंगे, जो भगवान बुद्ध से अपना आत्मीय संबंध रखते हैं। यह पर्यटन व रोजगार की अनेकानेक संभावनाओं को सृजित करेगा।



और भी पढ़ें :