गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. New polarization in politics by action against corrupt: Modi
Written By
Last Modified: शुक्रवार, 2 सितम्बर 2022 (00:12 IST)

भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई से राजनीति में नया ध्रुवीकरण : मोदी

भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई से राजनीति में नया ध्रुवीकरण : मोदी - New polarization in politics by action against corrupt: Modi
कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में भ्रष्टाचारी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई के कारण राष्ट्रीय राजनीति में नया ध्रुवीकरण हुआ है और कुछ राजनीतिक समूह भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे लोगों को बचाने के लिए खुलेआम एक गुट में संगठित होने का प्रयास कर रहे हैं।
 
अपनी दो-दिवसीय यात्रा पर केरल पहुंचे प्रधानमंत्री ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार विकास और युवाओं के हितों में सबसे बड़ा बाधक है।
 
मोदी ने कहा कि मैंने 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से कहा था कि भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक संघर्ष का वक्त आ गया है। हालांकि हम देख रहे हैं कि चूंकि हम भ्रष्ट व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करते हैं, इसलिए राष्ट्रीय राजनीति में एक नया ध्रुवीकरण शुरू हुआ है। रल और भारत के लोगों को ऐसे समूहों के प्रति सजग रहना होगा।
 
नेदुम्बासरी में कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाहर अपने समर्थकों को सम्बोधित करते हुए मोदी ने किसी राजनीतिक दल का नाम लिये बिना कहा कि कुछ समूहों का एक साथ आना शुरू हो गया है। उन्होंने लोगों से ऐसे समूहों के प्रति सजग रहने की अपील भी की।
 
प्रधानमंत्री की यह टिप्पणी भ्रष्टाचार के मुद्दे पर विपक्षी दलों के कुछ शक्तिशाली नेताओं के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा जारी जांच किए जाने और इसके लिए उनकी सरकार पर एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के आरोप लगाए जाने की पृष्ठभूमि में आई है।
 
उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराना और बुनियादी ढांचे को विकसित करना केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य की जनता भाजपा को नई उम्मीद की नजर से देख रही है क्योंकि वे महसूस करते हैं कि भाजपा देश में परिवर्तन और विकास के कार्य कर रही है।
 
उन्होंने कहा कि पूरे देश में जिन राज्यों में भी भाजपा सरकार है, वहां विकास कार्य तेज रफ्तार से हो रहा है। यह केंद्र और राज्य की डबल इंजन की सरकार के कारण है। भाजपा सरकार केरल में विकास को नयी ऊंचाइयां प्रदान करने में मदद कर सकती है।
 
चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून अवधि में सकल घरेलू उत्पाद में हासिल की गई 13.5 प्रतिशत की वृद्धि का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि यह देश में तेजी से विकास और रोजगार के अवसर का संकेत देता है। उन्होंने यह भी कहा कि पिछले कुछ महीनों की जीएसटी संग्रह संख्या नए रिकॉर्ड स्थापित कर रही है। केंद्र सरकार भी विकास परियोजनाओं में अपना निवेश बढ़ा रही है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों को घर उपलब्ध कराने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के तहत 2 लाख आवास निर्माण को मंजूरी दी गई है, जिनमें से एक लाख 30 हजार से अधिक आवास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मोदी ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने केरल में विभिन्न परियोजनाओं पर एक लाख करोड़ रुपए खर्च किए हैं। 
 
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार प्रत्येक जिले में कम से कम एक चिकित्सा महाविद्यालय खोलने की दिशा में कार्य कर रही है और इससे केरल के युवाओं को व्यापक लाभ होगा। आधुनिक बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए भाजपा सरकार केरल में विभिन्न परियोजनाओं पर करीब एक लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। 
ये भी पढ़ें
2 सितंबर: नारियल दिवस क्यों मनाया जाता है, जानिए नारियल के बारे में 10 रोचक बातें