नेपाल की इस हरकत से भारत में आई बाढ़, सपा नेता ने उठाया राज्‍यसभा में मुद्दा

पुनः संशोधित गुरुवार, 17 सितम्बर 2020 (11:33 IST)
नई दिल्ली। राज्यसभा (Rajya Sabha) में गुरुवार को सपा (SP) के एक सदस्य ने (Uttar Pradesh) की मोहना नदी में आई (Flood) का जिक्र करते हुए कहा कि भारत (India) के प्रति उग्र रवैया अपनाने के बाद नेपाल (Nepal) ने सीमा पर बहने वाली इस नदी के उत्तरी हिस्से की प्रोटोकॉल दरकिनार कर भराई कर दी है, जिससे पानी का प्रवाह भारतीय भूभाग में बढ़ गया और बाढ आ गई।
शून्यकाल में यह मुद्दा उठाते हुए सपा के रवि प्रकाश वर्मा ने कहा कि भारत नेपाल सीमा पर बहने वाली नदियों में हर साल बाढ़ आती है। इन नदियों में शारदा, घाघरा, राप्ती और मोहना शामिल हैं। वर्मा ने कहा कि इन नदियों में बाढ़ से उत्तर प्रदेश में हर साल भारी तबाही मचती है।

उन्होंने कहा, इस बार भी मोहना नदी में भारी बाढ़ आई है और बड़े पैमाने पर लोगों को विस्थापित होना पड़ा है।वर्मा ने कहा, इसका कारण यह है कि नेपाल ने प्रोटोकॉल दरकिनार करते हुए मोहना नदी के उत्तरी हिस्से की भराई कर उसे पक्का कर दिया है। इससे भारत के हिस्से में पानी का प्रवाह बढ़ गया और गंगानगर, धन नगर सहित कई गांवों में पानी भर गया है।

उन्होंने सरकार से मांग की या तो सरकार नदी के भारत की ओर वाले हिस्से में भराई कराए या नेपाल की ओर से नदी पर की गई भराई हटा दी जाए।वर्मा ने कहा कि नेपाल द्वारा भारत के प्रति उग्र रुख अपनाने के बाद यह स्थिति आई है।(भाषा)



और भी पढ़ें :