1. खबर-संसार
  2. समाचार
  3. राष्ट्रीय
  4. Notbandi, currency Bain, Petrol pump
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 18 नवंबर 2016 (21:24 IST)

देश 700 पेट्रोल पंपों पर मिलेगी एटीएम जैसी सुविधा

नई दिल्ली। देशभर में करीब 700 पेट्रोल पंपों पर शुक्रवार से डेबिट कार्ड स्वाइप करके एटीएम जैसी नकदी देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। सरकार ने 1,000 और 500 और पुराना नोट बंद कर दिया है। ऐसे में लोगों के नकदी के संकट को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है।
अभी प्रतिदिन प्रति कार्ड 2,000 रुपए दिए जा रहे है। इस सप्ताह के अंत तक 2,500 पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं समय के साथ देशभर में 20,000 पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा मिलने लगेगी।
 
सरकार ने कल डेबिट कार्ड स्वाइप कर पेट्रोल पंप पर 2,000 रुपए प्रति व्यक्ति निकासी की सुविधा दी थी। यह सुविधा ऐसे चुनिंदा पेट्रोल पंपों पर मिलेगी जहां एसबीआई की पीओएस मशीनें उपलब्ध हैं। पीओएस मशीनों का इस्तेमाल डेबिट और क्रेडिट कार्ड लेनदेन के लिए किया जाता है।
 
पेट्रोल पंपों पर पुराने नोट देकर ईंधन डलवाया जा सकता है। यह सुविधा पंपों पर 24 नवंबर तक मिलेगी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पेट्रोल पंपों पर पेट्रोलियम उत्पादों की कोई कमी नहीं है और उपभोक्ता अपनी जरूरत के हिसाब से ईंधन डलवा सकते हैं। आज चार बजे तक कार्ड स्वाइन के बदलने नकदी देने की सुविधा 686 खुदरा आउटलेट्स पर उपलब्ध थी। (भाषा)  
ये भी पढ़ें
छात्रा से छेड़छाड़, मनचलों ने गोली चलाई