खुशखबरी, SBI और AIR INDIA लगाएंगे JET AIRWAYS का बेड़ा पार

Last Updated: शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019 (20:28 IST)
नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक और राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया ने वित्तीय संकट के कारण परिचालन अस्थायी तौर पर बंद करने वाली के 5 बोइंग-777 विमानों को पट्टे पर लेकर उन्हें दुबई, लंदन एवं सिंगापुर के व्यस्ततम मार्गों पर परिचालित करने एवं बेरोजगार होने वाले कर्मचारियों को सहारा देने की संभावनाएं तलाशने का काम शुरू कर दिया है।
एयर इंडिया के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के अध्यक्ष रजनीश कुमार के बीच शुक्रवार शाम को यहां राजधानी में सरकारी विमानन कंपनी के मुख्यालय में जेट एयरवेज की स्थिति को लेकर लंबा विचार-विमर्श हुआ।

उल्लेखनीय है कि जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने के बाद एयर इंडिया के मुखिया लोहानी ने के अध्यक्ष कुमार को गुरुवार को एक पत्र लिखकर जेट एयरवेज के 5 बी-777 विमानों को लीज पर लेकर 5 मार्गों- मुंबई-लंदन-मुंबई, दिल्ली-लंदन-दिल्ली, मुंबई-दुबई-मुंबई, दिल्ली-दुबई-दिल्ली तथा दिल्ली-सिंगापुर-दिल्ली पर चलाने की पेशकश की थी।
सूत्रों ने बताया कि दोनों अधिकारियों के बीच बातचीत रचनात्मक रही है। सूत्रों के अनुसार एसबीआई एवं एयर इंडिया के बीच प्रक्रियागत सहमति बनने के बाद पहले एयर इंडिया के निदेशक मंडल से और फिर नागर विमानन मंत्रालय से अनुमति लेनी होगी। अगर एसबीआई और एयर इंडिया के बीच 5 विमानों को लीज पर लेने की योजना को सरकार की स्वीकृति मिल गई तो इसे अमली जामा पहनाने में करीब एक महीने का समय लग सकता है।
सूत्रों के मुताबिक अगर एयर इंडिया जेट एयरवेज के लेगी तो उसे अतिरिक्त क्रू की भर्ती करनी होगी। एयर इंडिया फिलहाल लगभग 550 एयरहोस्टेस की भर्ती करने की प्रक्रिया आरंभ कर चुकी है जबकि अगले कुछ महीनों में करीब 700 और एयरहोस्टेस की भर्ती की जा सकती है। सरकारी कंपनी ने इसमें से जेट एयरवेज की 150 एयरहोस्टेस को लेने का फैसला किया है। जेट एयरवेज की इतनी ही और एयरहोस्टेस एवं क्रू मेंबर को नियुक्त किया जा सकता है।
इस बारे में जानकारी के लिए संपर्क किए जाने पर एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा कि विमानों को लीज पर लेने की योजना अभी प्रारंभिक स्तर पर है। एयर इंडिया ने 541 एयरहोस्टेस को नियुक्त करने के लिए चयनित किया है। चयनित सभी एयरहोस्टेस अनुभवी हैं और वे जेट एयरवेज सहित किसी न किसी एयरलाइन में कार्यरत हैं। उन्होंने जेट एयरवेज से और एयरहोस्टेस एवं क्रू मेंबर को नियुक्त किए जाने की संभावना से इंकार नहीं किया।



और भी पढ़ें :