जम्मू-कश्मीर DDC चुनाव परिणामों पर रविशंकर बोले- गुपकार के मुंह पर तमाचा

पुनः संशोधित बुधवार, 23 दिसंबर 2020 (15:57 IST)
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटने के बाद पहली बार हुए डीसीसी चुनावों में भाजपा ने 74 सीटों पर विजय प्राप्त की जिसके चलते भाजपा बहुत खुश है। इन चुनाव परिणामों पर केंद्रीय कानून मंत्री ने कहा कि डीडीसी चुनाव के नतीजे गुपकार गठबंधन के मुंह पर तमाचा हैं। र्टी की जीत से गदगद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि घाटी में कमल खिल गया है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, जम्मू-कश्मीर में हुए डीडीसी चुनाव में पार्टी को मिली जीत लोकतंत्र और आशा की जीत है। उन्होंने कहा कि यह कश्मीर के भविष्य की सोच की जीत है। गुपकार गठबंधन पर हमला बोलते हुए रविशंकर ने कहा, गुपकार कमजोर दलों को गठबंधन है। उन्होंने कहा, डीडीसी चुनाव में भाजपा को चार लाख, 87 हजार, 364 वोट हासिल हुए हैं। इस तरह हम कह सकते हैं कि घाटी में कमल खिल गया है।
में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पार्टी इस प्रदर्शन का सेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिर बांध रही है। डीडीसी चुनाव में गुपकार गठबंधन और भाजपा में कांटे की टक्कर देखने को मिली।

रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर में जो डिस्टिक डेवलपमेंट काउंसिल चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आयी है। भाजपा को 74 सीटें मिली हैं, नेशनल कांफ्रेंस को 67 सीट, पीडीपी को 27 और कांग्रेस को 26 सीट मिली है, जो बार-बार गुपकार एलायंस की विक्टरी को बताया जा रहा है, तो पहली बात ये जान लें कि वो एलायंस भाजपा से अकेले नहीं लड़ने की कमजोरी के कारण बना था।'
उन्होंने कहा, ''जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव में भाजपा को इतने वोट मिले हैं जो एनसीपी, पीडीपी और कांग्रेस इन तीनों का वोट मिला दीजिए तो भाजपा का वोट इनसे ज्यादा है। जम्मू-कश्मीर की आवाम की जय। उन्होंने नतीजों से गुपकार के मुंह पर तमाचा मारा है। घाटी में विशेषकर लोगों पहली बार लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव हुआ।'

दूसरी ओर अनुराग ठाकुर भी इस जीत से गदगद हैं। जम्मू-कश्मीर में डीडीसी चुनावों के भाजपा प्रभारी अनुराग ठाकुर ने कहा कि डीडीसी चुनाव में लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 51 फीसदी से अधिक वोटिंग हुई। जो पिछले चुनावों की तुलना में बहुत अच्छी थी। गुपकार गैंग में बहुत से दल इकट्ठा होकर भी भाजपा और मोदी जी को चुनौती नहीं दे पाए। भाजपा को जम्मू कश्मीर में 74 सीटें मिलीं जोकि सबसे ज्यादा है।


ठाकुर ने कहा, भाजपा का वोट शेयर 38.74 फीसदी है और गुपकार गैंग का कुल वोट शेयर 32.96 फीसदी है। भाजपा को कुल 4,87,364 वोट मिले और एनसी, पीडीपी तथा कांग्रेस का कुल वोट मिलाकर 4,77,000 है, जो भाजपा के वोट से काफी कम है।

डीडीसी चुनाव में भाजपा को श्रीनगर, बांदीपोरा और पुलवामा जैसे इलाकों में जीत मिली है, जहां घाटी की पार्टियों का वर्चस्व माना जाता है। वहीं, एनसीपी को इस चुनाव में 67 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है। दूसरी तरफ, पीडीपी केवल 27 सीटें ही जीत पाई है।

- एजेंसी



और भी पढ़ें :