भारत, पाकिस्तान सेना ने बकरीद के मौके पर बांटी मिठाइयां

पुनः संशोधित बुधवार, 21 जुलाई 2021 (16:49 IST)
श्रीनगर/जैसलमेर। ईद उल अजहा (बकरीद) के मौके पर नियंत्रण रेखा तथा राजस्थान के विभिन्न सीमावर्ती इलाकों में भारतीय और पाकिस्तानी सेना ने का आयोजन किया तथा मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।
श्रीनगर स्थित रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कुपवाड़ा के तंगधार में कियानगंगा नदी पर कमान अमान सेतु, उरी और तिथवाल चौराहे के पास मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ। उन्होंने बताया कि दोनों सेनाओं की ओर से संघर्षविराम समझौते का कड़ाई से पालन के दौरान इन समारोहों का आयोजन किया गया।

इस बीच भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच पुलवामा हमले के बाद पहली बार 2 वर्ष से भी अधिक समय पश्चात ईद-उल-जुलहा के अवसर पर का आदान-प्रदान हुआ। ईद के अवसर पर जैसलमेर-बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर भारत के सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने पाकिस्तानी रेंजर्स को ईद के मौके पर शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां भेंट की। इस मौके पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी बीएसएफ को मिठाइयां भेंट की। इस पर बीएसएफ ने उन्हें ईद की बधाइयां दी। इससे दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच पुन: सौहार्दता कायम हुई।

आज ईद के मौके पर 2 साल से भी अधिक समय बाद पहली बार भारत ने पाकिस्तान के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ाते हुए अंतरराष्ट्रीय सीमा को तनावरहित करने की की गई पहल में मिठाइयों का आदान-प्रदान दोनों देशों के सीमा रक्षकों ने किया। पुलवामा हमले के बाद दोनों देशों के बीच सीमा पार सभी प्रकार की बैठकें बंद थीं और संवादहीनता बनी हुई थी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जैसलमेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा के तनोट, शाहगढ़, किशनगढ़ क्षेत्र में बीएसएफ की 149, 46, 161, 139 आदि कई बटालियन क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कई सीमा चौकियों पर पाकिस्तानी रेन्जर्स को बीएसएफ ने ईद के अवसर पर मिठाइयां दीं और पाकिस्तानी रेन्जर्स ने भी बीएसएफ को मिठाइयां भेंट की। इसी तरह बाड़मेर सेक्टर के मुनाबाव सीमा के बीएसएफ के महानिदेशक की तरफ से पाकिस्तान के सिन्ध रेन्जर्स एवं पंजाब रेन्जर्स के डायरेक्टर जनरल को मिठाइयां भेट की गई।

इसी तरह राजस्थान सहित अन्य पश्चिमी सीमा से लगती पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 50 से ज्यादा सीमा चौकियों पर बीएसएफ के डीआईजी, कमांडेंट एवं कंपनी कमांडर की तरफ से उस क्षेत्र की प्रसिद्ध मिठाइयां पाक रेंजर्स के डीडीजी, विंग कमांडर एवं कंपनी कमांडर को भेंट की गई।

बीएसएफ के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच आपसी संबंधों को और मजबूत एवं मधुर बनाने के लिए दोनों देशों के त्योहारों, स्वतंत्रता दिवस तथा अन्य खास मौकों पर मिठाइयों के आदान-प्रदान की पुरानी रस्में हैं।

इसी कड़ी में ईद के अवसर पर राजस्थान में जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर के साथ बाड़मेर बॉर्डर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया। उल्लेखीय है कि 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा हमले के बाद भारत एवं पाकिस्तान के सीमा रक्षकों के बीच ऐसे मौकों पर मिठाइयां देकर शुभकामना देना बंद हो गया था।(वार्ता)



और भी पढ़ें :