नवंबर के पहले सप्ताह में भारत को मिल सकते हैं 3 और राफेल विमान

Last Updated: बुधवार, 28 अक्टूबर 2020 (22:13 IST)
नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच वायुसेना को फ्रांस से जल्द ही 3 और लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं, जिससे उसके पास कुल 8 राफेल विमान हो जाएंगे।
सूत्रों के अनुसार, वायुसेना को आगामी 5 नवंबर को फ्रांस से 3 और राफेल लड़ाकू विमान मिलने वाले हैं जिससे वायुसेना के बेड़े में राफेल विमानों की संख्या आठ पहुंच जाएगी, क्योंकि उसे पांच विमान पहले ही मिल चुके हैं।

इन विमानों को अंबाला वायुसेना स्टेशन में एक समारोह में रक्षामंत्री और उनकी फ्रांसीसी समकक्ष की मौजूदगी में वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया था! भारत ने वर्ष 2016 में 36 राफेल विमानों के लिए फ्रांस के साथ करीब 59000 करोड़ रुपए का सौदा किया था।

वायुसेना को इसी महीने चार से पांच राफेल विमानों की आपूर्ति होनी थी लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह आपूर्ति नहीं हो सकी और अब बताया गया है कि आगामी पांच नवंबर को तीन विमान वायुसेना को दिए जाएंगे।
राफेल के वायुसेना के जंगी विमानों के बेड़े में शामिल होने से वायुसेना की ताकत और मारक क्षमता दोनों बढ़ी है। वायुसेना लंबे समय से लड़ाकू विमानों की कमी का सामना कर रही है और उसके स्कवैड्रनों की संख्या काफी कम हो गई है। राफेल विमानों के आने के बाद यह दावा किया जा रहा है कि वायुसेना दो मोर्चों पर एक साथ किसी भी स्थिति से निपट सकती है।(वार्ता)



और भी पढ़ें :