घुसपैठ का प्रयास कर रहे चीनी सैनिकों को भारत ने सिखाया सबक, चीन के 20 सैनिक घायल, 4 भारतीय जवान भी जख्मी

Last Updated: सोमवार, 25 जनवरी 2021 (16:01 IST)
नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन के बीच जारी गतिरोध के बीच पिछले हफ्ते उत्तरी सिक्किम के नाकू ला में भी दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आए गए थे। इस में 20 घायल हुए हैं जबकि 4 भी जख्मी हुए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, चीन के सैनिकों ने 20 जनवरी को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार कर भारतीय इलाके में घुसपैठ करने की कोशिश की लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने उन्हें रोक दिया। इस बात पर दोनों पक्षों में विवाद हो गया और देखते ही देखते हाथापाई हो गई।
भारतीय सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि 20 जनवरी को सिक्किम के नाकु ला में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हुए थे। दोनों ओर के कमांडर्स ने तय प्रोटोकॉल के मुताबिक विवाद सुलझा लिया।
उल्लेखनीय है कि नाकू ला वही स्थान है जहां पर पिछले साल 9 मई को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इसके बाद पूर्वी लद्दाख के पेंगोंग लेक इलाके में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी और तब से अबतक करीब 9 महीने से वहां सैन्य गतिरोध जारी है।

भारत-चीन के बीच पिछले साल अप्रैल से तनाव बना हुआ है। जून 2020 में गलवान में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे, हालांकि उसने कभी कबूल नहीं किया।
इस बीच, पूर्वी लद्दाख के सभी तनाव वाले इलाके से सैनिकों की वापसी के उद्देश्य से रविवार को भारत और चीन की सेना के बीच रविवार को 9वें दौर की कोर कमांडर स्तर की वार्ता हुई। हालांकि एलएसी पर अभी भी तनाव बढ़ा हुआ है।




और भी पढ़ें :