हाफिज सईद के 'जेब खर्च' पर भारत का पाकिस्तान पर बड़ा हमला, कोई कैसे भरोसा कर सकता है

पुनः संशोधित शनिवार, 5 अक्टूबर 2019 (08:03 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। ने पर बड़ा हमला करते हुए कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की आतंकवाद निरोधक समिति से मुंबई हमले के सरगना को जेब खर्च के लिए उसके खाते से पैसे निकालने की अनुमति देने का अनुरोध करना इस्लामाबाद के उसके दोहरे चरित्र को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कोई कैसे आप पर भरोसा कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि यूनएससी की प्रतिबंध समिति ने पिछले महीने सईद को अपने खाते से दैनिक खर्चों के लिए राशि निकालने की मंजूरी दी थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि एक देश वैश्विक आतंकवादी की ओर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति के समक्ष जेब खर्चे के लिए पैसे निकालने की मंजूरी देने को लेकर आवेदन करता है। यह अजीब स्थिति है।
कुमार ने कहा कि एक ओर पाकिस्तान सुरक्षा परिषद से सईद को दैनिक जरूरतों के लिए बैंक खाते से पैसा निकालने की इजाजत देने को कहता है, दूसरी ओर कहता है कि आतंकवाद के खिलाफ की गई उसकी कार्रवाई पर दुनिया भरोसा नहीं करती।
उन्होंने कहा कि कोई कैसे आप (पाकिस्तान) पर भरोसा कर सकता है। यह दोहरा चरित्र है। एक तरफ आप कुछ कहते हैं और दूसरी ओर कुछ और।

गौरतलब है कि 2008 में संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव 1267 के तहत हाफिज सईद को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के बाद उसकी संपत्ति जब्त कर ली थी। संयुक्त राष्ट्र के प्रावधान के तहत सभी सदस्य देशों को घोषित वैश्विक आतंकवादी का कोष और अन्य वित्तीय एवं आर्थिक स्रोत को जब्त करना होता है।



और भी पढ़ें :