Weather Alert : मध्यप्रदेश और तमिलनाडु में हुई भारी बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में बाढ़ से हाहाकार

Last Updated: सोमवार, 9 अगस्त 2021 (09:31 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। कम दबाव का क्षेत्र पूर्वोत्तर और दक्षिण उत्तरप्रदेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है। मानसून की ट्रफ गंगानगर, हिसार, ग्वालियर, पटना, अंबिकापुर, दीघा से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर जा रही है। चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण बांग्लादेश के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।
ALSO READ:

Weather Alert: राजस्थान के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति, मध्यप्रदेश में का पूर्वानुमान

पिछले 24 घंटों के दौरान, उत्तरपूर्वी राजस्थान, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर तटीय ओडिशा, पूर्वोत्तर बिहार के कुछ हिस्सों, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश , उत्तर और दक्षिण पश्चिम मध्यप्रदेश, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक स्थानों पर भारी बारिश हुई।
स्काईमेट के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों, बाकी मध्यप्रदेश, कोंकण और गोवा, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर मध्यप्रदेश, पूर्वी राजस्थान के आसपास के हिस्सों, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड, पूर्वी उत्तरप्रदेश, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में 1-2 तेज बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।


जम्मू कश्मीर, पश्चिम उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों, पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्से, मध्यप्रदेश के शेष हिस्से, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात और आंतरिक ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।
हल्की से मध्यम बारिश की संभावना : भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दिल्ली, हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, खरखौदा, उत्तरप्रदेश के मुजफ्फरनगर, खतौली, बागपत, खेकड़ा, बड़ौत, अनूपशहर, अतरौली, अमरोहा, रामपुर, संभल, बिल्लारी, चंदौसी, बहजोई, रुड़की, बिजनौर, नजीबाबाद और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

मध्यप्रदेश में बाढ़ से 24 की मौत : मध्यप्रदेश के बाढ़ प्रभावित ग्वालियर और चंबल संभाग में बारिश से संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। प्रदेश सरकार के अधिकारियों ने शनिवार को यहां यह जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि बाढ़ की स्थिति में धीरे धीरे सुधार हो रहा है और फिलहाल इस इलाके में जान को खतरा उत्पन्न करने वाली स्थिति नहीं है। बाढ़ ग्रस्त इलाके में राहत और बचाव कार्य जारी हैं। राजस्व सचिव ज्ञानेश्वर पाटिल ने कहा कि प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों में बारिश संबंधित घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। ये मौतें 1 से 7 अगस्त के दौरान हुई हैं।



और भी पढ़ें :